दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है. कुछ राज्‍यों से मानसून की पूरी तरह से विदाई हो चुकी है, जबकि कई प्रदेशों से इसकी वापसी की प्रक्रिया जारी है. दूसरी तरफ, बंगाल की खाड़ी में चक्रवात के सक्रिय होने से देश के कई हिस्‍सों में बारिश की संभावना जताई गई है. भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा पूर्वानुमान में बताया गया है कि अगले 2 से 3 दिनों में चक्रवात दक्षिण भारत के तटवर्ती इलाकों में पहुंच सकता है.

मौसम अपडेट के अनुसार, बिहार, सिक्किम, मेघालय और मध्‍य प्रदेश से दक्षिण-पश्चिम मानसून की पूरी तरह से वापसी हो चुकी है. वहीं, असम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, छत्‍तीसगढ़ और महाराष्‍ट्र के कुछ हिस्‍सों से मानसून पूरी तरह से वापस लौट चुका है.

राष्ट्रीय राजधानी में ऐसा रहा मौसम का हाल

नई दिल्ली में तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. दिल्ली में न्यूनतम तापामान 19 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं. राजधानी में हल्के बादल होंगे लेकिन अधिकतर आसमान साफ रहने के ही आसार है. इसके अलावा नोएडा में न्यूनतम तापामान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं. हालांकि रात में ठिठुरन बढ़ती नजर आ रही है. तापमान में हो रही भारी गिरावट से जल्दी ही ठंड देखने को मिल सकते हैं. इससे पहले कोहरे से मौसम बदला नजर आ रहा है.

बंगाल की खाड़ी में चक्रवात

मानसून वापसी के साथ ही बंगाल की खाड़ी में चक्रवात भी सक्रिय हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम-मध्‍य और उससे लगते दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में चक्रवात एक्टिव हुआ है. आने वाले 2-3 दिनों में इसके देश के दक्षिणी हिस्‍सों में पहुंचने की संभावना जताई गई है.

बिहार झारखंड में मौसम बना रहेगा सुहावना

बिहार झारखंड के कुछ क्षेत्रों में भी बारिश की संभावना जताई गई है. इन दो राज्यों में झमाझम बरसात से मौसम सुहावना बना रहेगा। उत्तर भारत में मौसम साफ रहने की उम्मीद जताई गई है. बंगाल की खाड़ी से आगे की तरफ बढ़ रही नमी के कारण बिहार झारखंड में बारिश का दौर देखने को मिलेगा.

उत्तर प्रदेश में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटों में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार में और भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. हालांकि, बारिश से तापमान में आई गिरावट के बाद अब कुछ बढ़त देखने को मिल रही है. आज (सोमवार) के तापमान की बात करें तो, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापामान 20 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं.

Also Read: IMD Update: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट , इन जिलों में दिवाली से पहले बारिश के साथ हो सकती है बर्फबारी

इन राज्यों में 4 दिन तक बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम राज्यों जैसे- तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और कर्नाटक के अलावा लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार के कुछ इलाकों में आज से अगले चार दिन यानी 20 अक्टूबर तक मध्यम से भारी बारिश होने के आसार है.