राहत की फुहारों से बदल सकता है दिल्ली-NCR का मौसम | Weather may change in Delhi NCR People gets Relief from Humid and Hot Weather

0
43

नई दिल्ली: पूरा देश भीषण गर्मी की मार झेल रहा है। आसमान से बरस रही आग ने लोगों का हाल-बेहाल कर दिया है। कई जगह तो पारा 50 डिग्री के पार पहुंच गया है। कहा जा रहा है कि जिस तरह का मौसम बना हुआ है उससे अभी रहत मिलना मुश्किल है। लोगों को अभी तीन-चार दिन इस गर्मी का प्रकोप झेलना होगा।

इस भीषण गर्मी के बीच दिल्ली और इसके आसपास के इलाके में लोगों को राहत मिल सकती है। दिल्ली के कई इलाकों में बादल छाने के कारण उम्मीद की जा रही है कि शाम टाक यहां बारिश हो सकती है। यह बारिश दिल्लीवालों को गर्मी से राहत दे सकती है।

मौसम विभाग ने आज दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी चलने की आशंका जताई है। दिल्ली में तो मौसम विभाग ने शुक्रवार तक येलो अलर्ट जारी किया है। लोगों को जरूरत पड़ने पर ही घर से निकलने की अपील की है।

मानसून में देरी

मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून भी देरी से दास्तक देगा। जिस मानसून के एक जून को आ जाना चाहिए था वह अब 8 जून को केरल में दस्तक देगा। मानसून के आने के बाद ही लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। वहीं पूर्वोत्तर भारत में भी 8 जून को ही मानसून की दस्तक होगी।

इन राज्यों में 10-15 दिन की देरी से आएगा मानसून

मौसम विभाग के मुताबिक़ दिल्ली, राजस्थान मध्य प्रदेश और विदर्भ में अगले तीन-चार दिनों तक जबरदस्त गर्मी रहेगी. कई इलाकों में तो मानसून सात से 15 दिन की देरी से आएगा। उत्तर भारत में गर्मी के प्रकोप को देखते हुए दूर-दूर तक राहत की उम्मीद नजर नहीं आ रही है। मौसम का हाल बताने वाली निजी संस्था SKYMET की मानें तो इस बार मानसून से पहले होने वाली बारिश 65 सालों में दूसरी बार इतनी कम दर्ज की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here