इस तरह मनाएं हैप्पी और सेफ दिवाली

0
25
Diwali-2018

हर किसी को साल में एक बार आने वाली दिवाली में पटाखे छोड़ना पसंद होता है. लेकिन अगर इस दिवाली के त्योहार के दौरान थोड़ी सी सावधानी रखी जाए तो इस त्योहार का मजा दोगुना हो जाएगा. इस बार हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे छोटे टिप्स जिससे आपकी दिवाली यादगार होने के साथ सेफ भी होगी.

Via

सबसे पहले तो हम आपको ये बताने वाले है कि, जब भी आप पटाखे छोड़े तो क्या करें. पहली ध्यान रखने वाली बात ये है कि, जब भी पटाखे जलाने जाए उस समय उसके ज्यादा करीब ना जाए. इसके साथ ही अपना हाथ दूर रखें और चेहरे को भी दूसरी तरफ कर ले. इसके साथ ही जब भी आप पटाखे छोड़े किसी भी तरह के ज्वलनशील पदार्थ, पेड़, सुखी घास और इसी तरह की दूसरी चीजों से दूर हटकर पटाखे जलाएं.

इसके साथ ही जहां भी आप पटाखे छोड़े उस जगह पर पहले से ही एक बाल्टी पानी और पानी का पाइप पास रखें ताकि पटाखों को बुझने के बाद उसे पानी में डाल सकें. साथ ही पटाखे जलने के बाद उस पर पानी डालकर पूरी तरह से बुझा दे. जलने के बाद भी पटाखों का सिरा कुछ देर तक गर्म रहता है, जो स्किन या आसपास पड़ी किसी भी चीज को जला सकता है. साथ ही अपने पास इमरजेंसी के लिए फर्स्ट एड बॉक्स भी अपने पास तैयार रखें.

Via

अब पटाखों को जलाते वक़्त कुछ ऐसी बातें भी है जिनका बहुत ही ध्यान रखना जरुरी है. पटाखे छोड़ते वक़्त क्या न करें.

अधजले या जो किसी वजह से जल नहीं पाए उन पटाखों को दोबारा जलाने का प्रयास बिल्कुल भी न करें. कुछ देर के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दे और फिर उस पर पानी डाल दे.

Via

इसके अलावा कभी भी भूलकर अपनी जेब में पटाखों को न रखें. इनके अंदर बारूद का उपयोग किया जाता है और ये विस्फोटक होते है जो बिना जले भी समय से पहले फट सकते है. इसके साथ ही घर के अंदर नहीं खुले मैदान में पटाखे छोड़े, कांच या मेटल के बर्तन में कभी भी पटाखों को न रखें.

Via

ये कुछ छोटी सी लेकिन बहुत ही ध्यान देने वाली महत्वपूर्ण बातें है. पटाखों को छोड़ते वक़्त इनका जरुर ध्यान रखें. ताकि आपकी दिवाली सेफ हो और यादगार भी.

Read more –

परदेश मे ऐसे मनती है दिवाली

जानिए दिवाली के शुभ मुहुर्त और पूजा विधि

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here