Breaking News

मप्र में गहराया जल संकट, खदान का दूषित पानी को मजबूर लोग

Posted on: 02 Jun 2019 13:58 by Mohit Devkar
मप्र में गहराया जल संकट, खदान का दूषित पानी को मजबूर लोग

मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले में पानी की कमी से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. शहरी इलाकों में जल की सेवा दी जा रही है. लेकिन ग्रामीण इलाकों में हालात लगातार ख़राब होते जा रहे हैं. हालात इस कदर हो गए हैं कि वहां लोगों को एक-एक बूंद के लिए तरसना पड़ रहा है.

ज्यादातर नलकूप कुएं और हैंडपंप बंद हो चुके हैं और लोगों को कई किमी पानी की खोज में भटकना पड़ रहा है. जिला मुख्यालय से सटे दौलतपुरा गांव में तो लोग स्लेट पेंसिल खदानों का दूषित पानी पीने को मजबूर हो रहे हैं. कचरे से भरी इन खदानों के रस्ते पर कोई भी एक भूल जान की दुश्मन बन सकती है. लेकिन फिर भी रहवासी जल संकट के चलते यहां का दूषित पानी पीने को मजबूर हो रहे हैं.

दौलतपुरा के रहवासियों ने बताया कि, उन्हें पेयजल के लिए स्लेट पेंसिल की इन खदानों पर ही आश्रित रहना पड़ता है. वे प्रति दिन इसी तरह जोखिम उठाकर कर खदानों से पानी भरती हैं. उनकी गैर मौजूदगी में उनके बच्चे इन खदानों से पानी ले जाते हैं. वे चाहती हैं कि सरकार उनकी बात सुने और उनकी समस्या का हल निकाले. उनका यह भी कहना है कि जल संकट के कारण गांव के युवाओं की शादी में भी काफी परेशानियां आती हैं.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com