Breaking News

निपाह वायरस से बचाव के लिए केले और खजूर धो कर खाएँ

Posted on: 24 May 2018 11:02 by Praveen Rathore
निपाह वायरस से बचाव के लिए केले और खजूर धो कर खाएँ

नई दिल्ली। केरल में फैले निपाह वायरस से फिलहाल दिल्ली में कोई खतरा नहीं है। हालांकि, चिकित्सकों का कहना है कि लोगों को बचाव के उपाय जरूर कर लेने चाहिए। केरल से जो केले आ रहे हैं, उनको खाने से बचें। अगर खाना ही है तो अच्छे से धोकर खाएं।

खजूर व आम को भी धोकर खाएं। रमजान के महीने मेंbananas

खजूर सबसे ज्यादा खाए जाते हैं। दिल्ली में बड़ी मात्रा में केले और खजूर केरल से मंगाए जाते हैं। निपाह वायरस से प्रभावित केरल के कालीकट और मल्लापुरम जिले में एम्स और सफदरजंग के दो डॉक्टरों की टीम जांच के लिए भेजी गई हैं। दिल्ली के गंगाराम अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर मोहसिन वली के मुताबिक, वायरस को बढ़ने से रोकने के लिए केरल से आने वाले सभी लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जानी चहिए।

केरल में निपाह वायरस के कहर को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर में अलर्ट जारी कर दिया गया है। केरल से दिल्ली की ओर आने वाली ट्रेन पर रेलवे अधिकारियों की विशेष नजर है। यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने डॉक्टरों की टीम को भी हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं।

ये रखे सावधानी

निपाह वायरस तेजी से फैलता है और दिमाग में पहुंचकर जानलेवा हो जाता है। ऐसे में साफ सफाई रखना जरूरी है। बार-बार हाथ-पैर धोते रहें। बाहर से घर वापस आने पर बिना हाथ-पैर धोए किसी चीज को न छुएं। निपाह वायरस का लक्षण मिलने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। साथ ही खांसी और छींकने वाले लोगों से दूर बैठें। फिलहाल, दिल्ली में इससे घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन लोगों को सचेत रहना चाहिए। इस वायरस का कोई टीका नहीं है। भारत में पुणे के एक संस्थान में ही वायरस की जांच करने और उनके टीके तैयार कराने का काम होता है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com