याद्दाश बढ़ाने में फायदेमंद है अखरोट, ऐसे करें प्रयोग

अखरोट में कॉपर, मैगनीज, मैग्नीशियम,पोटेशियम, फास्फोरस, बायोटिन, विटामिन B 6, विटामिन E, विटामिन C, विटामिन A, विटामिन K तथा आयरन भी पर्याप्त मात्रा में होते है।

0
28
akhrot

सूखे मेवे तो अपने सुना ही होगा उसमे से एक है अखरोट। अखरोट आपके दिल और दिमाग दोनों के लिए फायदेमंद है। इसको खाने से आपकी याद्दाश तो बढ़ती ही है साथ ही हार्ट अटैक से भी बच सकते हैं। यह अल्फा इनोलेनिक एसिड के साथ-साथ अन्य पोषण तत्वों से भरपूर है। यह दिमाग तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचाकर रक्तसंचार को बढ़ाता है जिससे दिमागी क्षमता बढ़ती है।

अखरोट के फायदे जानने से पहले आपको बता दे की अखरोट खाने में दुसरे कड़वे फलो की तुलने में अमृत के समान होता है अगर बात करे करेले की जो स्वास्थ लाभो से तो भरपूर होता है पर खाने में एकदम कड़वा होता है इसके विपरीत अखरोट अच्छा लगने के साथ साथ अनेक औषधीय गुणों से भरपूर है।

अखरोट में कॉपर, मैगनीज, मैग्नीशियम,पोटेशियम, फास्फोरस, बायोटिन, विटामिन B 6, विटामिन E, विटामिन C, विटामिन A, विटामिन K तथा आयरन भी पर्याप्त मात्रा में होते है। अखरोट की गिरी पर गहरे भूरे रंग का बिल्कुल पतला छिलका होता है। इसे निकालना नहीं चाहिए क्योंकि इस हिस्से में सर्वाधिक एंटीओक्सीडेंट जैसे फेनोलिक एसिड , टेनिन्स और फ्लेवोनोइड्स आदि होते है। जो बहुत फायदेमंद होते है।

अखरोट तनाव, अवसाद और अन्य बुरे प्रभावों से बचाकर आपके दिल को हल्का रखने में सहायक है। इतना ही नहीं एक मुट्ठी अखरोट आपको सक्रियता हाइपरैक्टिविटी और चिड़चिड़ापन से छुटकारा दिलाने में सहायक है। वैसे तो अखरोट खाने की सलाह उन्हें दी जाती है जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं| लेकिन इसमे फाइवर अच्छी मात्रा मे होता है जो आपकी भूख को कम करके आपको ज्यादा खाने से रोक कर आपको स्वस्थ बॉडी वेट पाने में मदद करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here