Breaking News

अमेरिका जाना हुआ मुश्किल, अब देना होगी सोशल मीडिया की जानकारी

Posted on: 02 Jun 2019 13:33 by Surbhi Bhawsar
अमेरिका जाना हुआ मुश्किल, अब देना होगी सोशल मीडिया की जानकारी

नई दिल्ली: अमेरिका ने अपने वीजा नियमों में बदलाव किए है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के नए विभागों के नियमों के मुताबिक़ अब अमेरिका का वीजा बनवाने वाले लोगों को अपने सोशल मीडिया की भी जानकारी देनी होगी। वीजा अप्लाई करने वाले लोगों को अपने सोशल मीडिया का नाम और पांच साल तक के ईमेल एड्रेस और फोन नंबर भी देने होंगे।

पिछले साल आया था प्रस्ताव

वीजा नियमों में इस तरह के बदलाव का प्रस्ताव सामने आया था लेकिन उस समय प्रशासन ने कहा था कि इस फैसले से हर साल करीब 1.47 करोड़ लोग प्रभावित होंगे। हालांकि अब इस साल इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

इस नए नियम से कुछ कूटनीतिक और आधिकारिक वीजा आवेदकों को छूट दी गई है। हालांकिअमेरिका में पढ़ाई करने और नौकरी के लिए आने वाले लोगों को नए नियम के तहत सारी जानकारी मुहैया करानी होगी।

अमेरिका के विदेश विभाग ने कहा, “हम अमेरिका में कानूनी प्रक्रिया का पालन करते हुए लोगों के आने का स्वागत करते हैं। अपने नागरिकों की सुरक्षा को देखते हुए हम स्क्रीनिंग प्रोसेस को और ज्यादा मजबूत बना रहे हैं।” इससे पहले केवल उन लोगों को यह जानकारी देने के लिए कहा जाता था जो आतंकवादी संगठनों के प्रभाव वाले क्षेत्रों से अमेरिका आना चाहते थे।

विभाग के एक और अन्य अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी वीजा का आवेदन करने वाले लोग अगर जानकारी देने में कुछ भी झूठ या गलत बताते पकड़े गए तो इसके नतीजे काफी गंभीर होंगे। अब आवेदकों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की सूची पर अपने नाम बताने होंगे और सूची में जिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के नाम नहीं हैं, उन पर बने अपने अकाउंट्स की डिटेल खुद लिखकर देनी होगी।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com