Breaking News

मध्यप्रदेश में भी ‘वायु’ तूफान देगा दस्तक, इन शहरों पर पड़ेगा असर

Posted on: 12 Jun 2019 20:07 by bharat prajapat
मध्यप्रदेश में भी ‘वायु’ तूफान देगा दस्तक, इन शहरों पर पड़ेगा असर

अरब सागर में भीषण चक्रवाती तूफान ‘वायु’ तेजी से गुजरात के तट की ओर दस्तक दे रहा है। जिसका असर मुंबई के कोस्ट के आसपास दिख रहा है। बताया जा रहा है कि चक्रवाती तूफान वायु का असर मध्य प्रदेश में भी देखने को मिल सकता है। जानकारी के अनुसार प्रदेश में सिर्फ इंदौर और ग्वालियर में गरज, चमक, के साथ बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। साथ ही दोपहर में भी हल्के हवाएं चल सकती है।

मौसम विभाग की मानें तो बुधवार देर रात तूफान गुरुवार सुबह गुजरात के तट से टकरा सकता है। इस दौरान इसकी रफ्तार 75 किलोमीटर से लेकर 135 किलोमीटर प्रति घंटे होने की संभावना है। जिसके चलते दोनों राज्यों में हाई अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं तूफान के कारण अहमदाबाद, गांधीनगर और राजकोट समेत तटवर्ती इलाके वेरावल, भुज और सूरत में बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम के अनुसार 90-100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलेगी। इधर, सुरक्षा के मद्देनजर तटीय क्षेत्रों में अलर्ट जारी कर दिया है। इधर, वहीं चक्रवाती तूफान को देखते हुए चक्रवात वायु के मद्देनजर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने 10 जिलों के स्कूलों और कॉलेजों में 13 और 14 जून तक छुट्टी की घोषणा की है। वहीं वलसाड में बारिश ने भी दस्तक दे दी है।

ऐसा अनुमान लगाया गया है कि यह चक्रवाती तूफान 13 जून की सुबह पोरबंदर और महुआ के बीच वेरावल और दीव के बीच समुद्र तट को पार करेगा। मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। साथ ही बंदरगाहों को खतरे के संकेत और सूचना जारी करने को कहा है। वहीं इसे देखते हुए प्रशासन अलर्ट पर है और पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। गुजरात में एनडीआएफ की कुल 26 टीमें लगाई गई हैं तो वहीं 10 को स्टैंडबाय पर रखा गया है. 26 में से 16 टीमों को राजकोट में तैनात किया गया है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com