Breaking News

राम मंदिर के लिए चक्रवाती परिक्रमा कर रहे यह बाबा

Posted on: 28 Jan 2019 12:26 by Surbhi Bhawsar
राम मंदिर के लिए चक्रवाती परिक्रमा कर रहे यह बाबा

प्रयागराज कुंभ की भव्यता और दिव्यता श्रद्धालुओं को बहुर आकर्षक कर रही है। कुंभ में देश ही नहीं विदेशों से भी लोग प्रयागराज आ रहे है। आस्था के इस कुंभ में सबसे ज्यादा चर्चा अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की हो रही है। साधु-संत इस मामले को लेकर सरकार से काफी नाराज चल रहे है। इसी बीच एक ऐसे बाबा भी है जिन्होंने राम मंदिर निर्माण के लिए अनोखा संकल्प लिया है।

प्रयागराज कुंभ में गंगा आरती का अदभुत दृश्य

राम मंदिर निर्माण के लिए शिव योगी मौनी बाबा ने रविवार को कुंभ में चक्रवाती परिक्रमा की। इसके बाद इन्होने संगम में स्नान पर पूजा की और मंदिर निर्माण के लिए गंगा से आशीर्वाद मांगा। फिर अपने नीरा सत्संग शिविर पहुंचकर 33 हजार दीप प्रज्वलित किए। बताया जाता है कि इन्होने 28 साल पहले राम मंदिर निर्माण के लिए संकल्प लिया था।

प्रयागराज कुंभ: सफाई ऐसी, नहीं दिखेगी एक भी मक्खी

जानकार हैरानी होगी कि मौनी बाबा राम मंदिर निर्माण के लिए 191 बार चक्रवर्ती परिक्रमा कर चुके हैं। चक्रवर्ती परिक्रमा में एक बार में ही लेटकर परिक्रमा स्थल पर पहुंचना होता है। इन्होने अपने शिविर में 33 हजार रुद्राक्ष से करीब 5 फीट ऊंचे शिवलिंग का निर्माण किया है और खुद 11 हजार रुद्राक्ष की माला पहनते है।

इन प्रधानमंत्रियों के साथ नरेंद्र मोदी संगम में लगाएंगे डुबकी

रुद्राक्ष से शिवलिंग का निर्माण करने के कारण उन्हें रुद्राक्ष नाम से जाना जाता था लेकिन बाबा के 14 सालों तक मौन रहने के कारण मौनी बाबा के नाम से प्रसिद्द हुए। 43 वर्षों से बाबा जी ने अन्न, नमक, मीठा नहीं ग्रहण किया हैं। केवल सब्जी और फल ग्रहण करते हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com