अमेरिकी विदेश मंत्री बोले, रिस्क लेने में नहीं डरते पीएम मोदी और ट्रंप

0
51
modi_trump

नई दिल्ली। भारत के दौरे पर आए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि आज दुनिया में डोनाल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी ही ऐसे नेता है, जो जरूरत पड़ने पर रिस्क लेने से नहीं चूकते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे में दोनों देशों को एक-दूसरे को नए नजरिए से देखना चाहिए। अमेरिका विदेश मंत्री पाॅम्पियो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी देशों से आतंकवाद के खिलाफ लड़ने का आह्वान किया था।

हम यह देखकर खुश हैं कि संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध समिति ने मसूद अजहर को पिछले हफ्ते वैश्विक आतंकी घोषित किया। उन्होंने कहा कि भारत ने आतंकवाद का समर्थन करने वाले फलस्तीनी गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) के खिलाफ हाल ही में संयुक्त राष्ट्र में मतदान कर यह दर्शाया है कि आतंकवाद को बढ़ावा देना सही नहीं है। विश्व मंच पर भारत की बढ़ती उपस्थित का अमेरिका स्वागत करता है। वहीं विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने पीएम मोदी से मुलाकात कर कई अहम मुद्दों पर चर्चा की। पोम्पिओ ने बताया कि ओसाका में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुलाकात करेंगे।

राजनयिक सूत्रों ने कहा था कि भारत रूस से एस- 400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने के लिए अमेरिकी प्रतिबंध से छूट की शर्तों को पूरा करता है। इस दौरान भारत ने कहा कि हम रूस के साथ अपने पुराने रक्षा संबंधों को खत्म नहीं कर सकते हैं। गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले अमेरिका ने भारत द्वारा रूस से सैन्य उपकरण खरीदने पर आपत्ति ली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here