Breaking News

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्वीट, कहा- भारत का टैरिफ को बढ़ाना करना अस्वीकार्य

Posted on: 09 Jul 2019 20:31 by bharat prajapat
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्वीट, कहा- भारत का टैरिफ को बढ़ाना करना अस्वीकार्य

भारत द्वारा अमेरिकी उत्पादों पर बढ़ाए गए टैरिफ को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर अपनी नाराजगी जाहिर की है। इससे पहले ट्रंप ने पीएम मोदी को अमेरिकी उत्पादों पर लगाए गए शुल्क को वापस लेने के लिए भी कहा था। तब उनका कहना था कि यह स्वीकार करने योग्य नहीं है और वही बात भी उन्होंने आज भी कही है। इससे पहले जापान में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन मैं प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के पहले भी ट्रंप ने यही बात कही थी।

तब ट्रंप का कहना था कि ‘मैं इस तथ्य पर प्रधानमंत्री मोदी से बात करने के लिए उत्सुक हूं कि भारत ने सालों से अमेरिका पर उच्च शुल्क लगाए हैं। अभी हाल ही में शुल्क में और भी वृद्धि हुई है। ये स्वीकार करने योग्य नहीं है और शुल्कों को वापस लिया जाना चाहिए।’

गौरतलब है कि अमेरिका द्वारा भारत को विशेष तहरीज वाले देशों (जीपीएस सूची) से बाहर करने के बाद भारत ने इसका विरोध किया था और जवाब में अमेरिका से आयात किए जाने वाले 28 उत्पादों पर भी आयात शुल्क बढ़ा दिया था। जिसके बाद अमेरिका ने इस पर अपनी नाराजगी जाहिर की थी।

इसके अलावा भारत ने अमेरिकी मोटरसाइकिल पर भी आयता शुल्क को 100 फीसदी से घटाकर 50 फीसदी कर दिया था। लेकिन ट्रंप इससे भी खुश नहीं है उनका कहना है कि इसे शून्य किया जाना चाहिए।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com