Breaking News

UN से Pak को झटका, खारिज की Hafiz की याचिका: सूत्र | Hafiz Saeed: UN Rejects Hafiz Saeed’s plea

Posted on: 07 Mar 2019 17:13 by Ravindra Singh Rana
UN से Pak को झटका, खारिज की Hafiz की याचिका: सूत्र | Hafiz Saeed: UN Rejects Hafiz Saeed’s plea

आतंक के खिलाफ भारत की संयुक्त राष्ट्र में बड़ी जीत हुए है। यूएन ने वर्ष 2008 के मुंबई आतंकी हमले के मास्टर माइंड और जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद की उस याचिका को खारिज कर दिया है। हाफिज ने UN में खुद को प्रतिबंधित आतंकियों की लिस्ट से हटाए जाने की गुहार लगाई थी।

यूएन से हाफिज को ऐसे समय झटका लगा है जब भारत की ओर से उसकी गतिविधियों को लेकर विस्तृत सबूत दिए है। जिसमें बेहद गोपनीय खबर भी शामिल है। सरकारी सूत्रों से मिली जानकरी के अनुसार, UN के फैसले से हाफिज के वकील हैदर रसूल मिर्जा को इस हफ्ते अवगत करा दिया गया है।

 

Read More:- भारत के आगे झुका पाकिस्तान, आतंकी हाफिज सईद के संगठनों पर लगाया बैन 

पाकिस्तान ने भी लगाया बैन

भारत की बढ़ती ताकत और अमेरिका सहित अन्य देशों के दबाव आगे आखिरकार पाकिस्तान को झुकना पड़ा। आतंकियों को पनाह देने वाले पाकिस्तान ने मुंबई आतंकी हमलों के मुख्य साजिशकर्ता हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा (जेयूडी) और इसकी शाखा फला-ए-इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) को प्रतिबंधित संगठनों की सूची में डाल दिया है।

पाकिस्तान के राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधक प्राधिकरण (एनसीटीए) के मुताबिक जेयूडी और एफआईएफ उन 70 संगठनों में शामिल हैं, जिन पर गृह मंत्रालय ने आतंकवाद रोधी कानून 1997 के तहत रोक लगाई है। इससे पहले पाकिस्तान ने जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर के भाई सहित संगठन के 44 सदस्यों को गिरफ्तार किया है।

Read More:  हाफिज के बाद बौखलाया मसूद अजहर, बोला- हिंदुस्तान को सिखाएंगे सबक

हाफिज ने चुनाव में किस्मत आजमाया था

हाफिज सईद ने पाकिस्तान की सत्ता सूत्र पाने की भी कोशिश की थी। हाफिज ने संसद के चुनाव में बेटे और दामाद सहित 259 सीटों पर अपने उम्मीदवार मैदान में उतारा था। लेकिन हाफिज की पार्टी से एक भी उम्मीदवार चुनाव में फ़तेह हासिल नहीं कर पाया था। बता दें कि हाफिज सईद पर अमेरिका ने एक करोड़ डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है।

Read More:- 5 साल से मस्जिद में हाफिज का आतंकी फंडिंग

अमेरिका ने हाफिज पार्टी को आतंकी सूची में किया था शामिल

अमेरिका ने अप्रैल 2018 को हाफिज कि राजनीतिक पार्टी मिल्ली मुस्लिम लीग ‘एमएमएल’ को विदेशी आतंकी संगठन की सूची में डाल दिया है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय के अनुसार अपना नाम बदल कर यह संगठन आतंकी हमलों के लिए संसाधन इकठ्ठा करता है और अगले आतंकी हमला की योजना बनाता है।’ कहा, हमने इसका नाम शामिल करके कोई गलती नहीं की है।

Read More:- पुलवामा हमले पर बोले डोनाल्ड ट्रंप, कुछ बड़ा करने का सोच रहा है भारत

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com