Breaking News

11 में से दो बार भारत ने अपने नाम किया वर्ल्ड कप | INDIA has named themselves in World Cup twice

Posted on: 04 May 2019 15:03 by Surbhi Bhawsar
11 में से दो बार भारत ने अपने नाम किया वर्ल्ड कप | INDIA has named themselves in World Cup twice

नई दिल्लीः जैसे कि आपको पता ही है वर्ल्ड कप 2019 30 मई से शुरू होने वाला है इसलिए इस विषय पर आज हम आपको भारत द्वारा जीते हुए वर्ल्ड कप के बारे में बताएंगे। अभी तक हुए 11 विश्व कप में से भारत ने दो अपने नाम किये है। भारत ने इंग्लैंड में हुआ 1983 में वर्ल्ड कप और अपनी धरती पर 2011 में हुए वर्ल्ड कप अपने नाम किया है।

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप में सबसे सफल टीम है। ऑस्ट्रेलिया ने पांच बार वर्ल्ड कप अपने नाम किया है। ऑस्ट्रेलिया के बाद भारत और विंडीज की टीम सयुंक्त रूप से दूसरे नंबर पर आती है। इन दोनों टीमों ने दो बार विश्व कप जीता हुआ है। इनके अलावा श्रीलंका और पाकिस्तान सयुंक्त रूप से तीसरे स्थान पर आती है। इन दोनों ने अभी तक मात्र एक-एक बार ही वर्ल्ड अपने नाम किया है।

भारत ने जीते वर्ल्ड कप 

1983 –

इंग्लैंड में हुआ 1983 का वर्ल्ड भारत ने अपने नाम किया था। इस वर्ल्ड कप में भारत को B ग्रुप में रखा गया था। भारत का सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करना काफी मुश्किल था क्योंकि एक ग्रुप से सिर्फ 2 ही टीम क्वालीफाई कर सकती है और इस ग्रुप में भारत के अलावा विंडीज और ऑस्ट्रेलिया थे। भारत का सेमीफाइनल जाना लगभग नामुमकिन माना जा रहा था लेकिन भारत ने शानदार खेल दिखा कर सेमीफाइनल में स्थान बना ही लिया। भारत ने इसके बाद सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 6 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। अब फाइनल में भारत का मुकाबला विंडीज से था। भारत ने फाइनल में ऐतिहासिक प्रदर्शन करके पहली बार विश्व कप अपने नाम किया था।

2011 –

भारत ने अपनी सरजमीं पर हुआ वर्ल्ड कप जीतकर दूसरी बार वर्ल्ड कप अपने नाम किया। ये विश्व कप भारत के साथ-साथ बांग्लादेश और श्रीलंका में भी खेला गया था। भारत को इस वर्ल्ड कप में भी ग्रुप B में रखा गया था। भारत ने आसानी से क्वाटरफाइनल के लिए क्वालीफाई किया। भारत ने क्वाटरफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। इसके बाद भारत ने अपने परोसी देश पाकिस्तान को सेमीफाइनल में 31 रनों से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। भारत ने इसके बाद मुंबई में खेले गए फाइनल मैच में श्रीलंका को 6 विकट से हराकर दूसरी बार विश्व कप अपने नाम किया था।

 

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com