गुप्त नवरात्री में करें ये छोटा सा उपाय, हो जायेंगे धनवान

0
41
navratri-

एक हिन्दी वर्ष में चार नवरात्रि आती हैं। दो सामान्य होती हैं और दो गुप्त होती हैं। दो नवरात्रि चैत्र और आश्विन मास में आती हैं। इनके अलावा माघ और आषाढ़ मास में भी नवरात्रि आती है, जिन्हें गुप्त नवरात्रि कहा जाता है। इसमें किये गए उपाय से आपका जीवन खुशहाल बन सकता है। जो लोग तंत्र-मंत्र में विश्वास करने वाले है वो हर नवरात्र में उपाय करते हैं। इस समय किए गए उपाय तुरंत असर दिखाते हैं।

माना जाता है कि नवरात्रि में यदि कोई उपाय किए जाए तो आपकी समस्या जल्द खत्म हो जाती है और आप पहले से ज्यादा अच्छा अनुभव करते हैं। इस नवरात्री में आपके सरे उपाय सफल होते हैं माँ की आराधना करने से आप अपने घर का कलेश, पैसे की परेशानी, संतान प्राप्ति आदि के लिए उपाय कर सकते है।

कलेश तो हर घर में होता है किसी में कम, किसी में ज्यादा। यदि आपके घर में पारिवारिक समस्याएं ज्यादा हैं तो नवरात्र के अंतिम दिन स्नानादि से निवृत्त होकर ‘सब नर करहिं परस्पर प्रीति। चलहिं स्वधर्म निरत श्रुति नीति’ का उच्चारण करते हुए अग्नि में घी से 108 बार आहुति दें।

धन प्राप्ति के लिए करें माँ की आराधना –
गुप्त नवरात्रि में लाल आसन पर बैठकर मां की आराधना करें। मां को लाल कपड़े में दो लौंग रखकर नौ दिन चढ़ाएं। इसके साथ ही कपूर से आरती करें। नवरात्रि समाप्ती के बाद लौंग लाल कपड़े में बांधकर सुरक्षित रख लें। धन प्रात्ति के आसार बढ़ेंगे। साथ ही सुबह और शाम दोनों ही समय मां दुर्गा की पूजा करें। उन्हें सुबह सफ़ेद फूल अर्पित करें और शाम को लाल फूल। इसके साथ ही दोनों वेला एक विशेष मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र होगा – ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे ज्वल हं सं लं क्षं फट्‍ स्वाहा ॥

धन की समस्या को दूर करने के लिए करें ये उपाय –
1 मिट्टी का छोटा घड़ा या सुराही को पानी से भर कर घर की उत्तर दिशा में रखने से पैसों की तंगी नहीं होती। इन्हें खाली न रहने दें, जल के समाप्त होने पर दोबारा भर दें।
2 घर में देवी लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर जरुर रखे साथ में धन कुबेर की मूर्ति रखे इनकी सुबह शाम विधि विधान से पूजा अर्चना करे। धन कुबेर उत्तर दिशा के स्वामी है इसलिए इन्हें हमेशा उत्तर दिशा में रखे।
3 शंख में माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु का वास होता है इसलिए जंहा तक हो सके अपने घर में दक्षिणावर्ती शंख रखे और उसे पूजा घर में लाल कपड़े में रखे और सुबह शाम उसकी पूजा करे इससे आपके घर का वास्तु दोष समाप्त हो जाएगा।
4 घर के उस स्थान में जहां पारिवारिक सदस्य अधिक समय व्यतीत करते हों वहां चांदी, पीतल या तांबे का पिरामिड रखने से आय के साधनों में बढ़ोत्तरी होती है और पैसों की कमी नहीं होती।

गुप्त नवरात्रि के दौरान रखें ये सावधानियां-
नवरात्रि से एक दिन पहले घर के मंदिर की साफ सफाई कर लें। देवी को अर्पण करने के लिए रोली मौली साबुत चावल, धूप, दीप, लौंग, इलायची, सुपारी, जायफल, कुमकुम, मेहंदी, लाल और पीला वस्त्र आदि समस्त सामग्री को पहले से ही लाकर घर के पवित्र स्थल पर रख लें। घर मे प्याज लहसुन तामसिक चीजों का प्रयोग गुप्त नवरात्रि के दौरान बिल्कुल न करें। इन दिनों घर आई हर स्त्री का आदर सत्कार करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here