Breaking News

भारत-पाक मुकाबले में पौने दो लाख रु का टिकट, पोस्टर वॉर में पुलवामा और अभिनंदन का भी जिक्र

Posted on: 16 Jun 2019 12:41 by Surbhi Bhawsar
भारत-पाक मुकाबले में पौने दो लाख रु का टिकट, पोस्टर वॉर में पुलवामा और अभिनंदन का भी जिक्र

मेनचेस्टर से परीक्षित यादव

मैनचेस्टर में मुस्लिम ज्यादा है, लेकिन अगले 24 घंटों के लिए वह “अल्पसंख्यक” बना दिए जाएंगे। आज होने वाले मुकाबले में भारतीय टीम के चाहने वालों की तादाद ज्यादा नजर आ रही है। यहां के अखबार दावा कर रहे हैं कि ओल्ड ट्रैफर्ड क्रिकेट ग्राउंड में 26 हजार लोगों के बैठने का इंतजाम है, लेकिन पांच लाख से ज्यादा लोग टिकट के जुगाड़ में लगे हैं।

सौ पौंड यानी 8800 रुपये से लेकर 2 हजार पौंड यानी 1,75,000 रुपये तक का टिकट बिक रहा है। बारिश का डर भी दीवानगी को कम नहीं कर पाया है। जो लोग “सफेद” में टिकट लेंगे उन्हें तो बारिश होने पर पैसा वापसी भी हो जाएगी। ब्लैक वालों का पूरा पैसा डूबने का रिस्क है। कई ऐसे भी हैं जो मैदान के आसपास घंटों पहले से तख्ती लिए बैठे हैं। लिखा है ‘आई वांट टिकट ‘। नारेबाजी और तल्खी तो न्यूजीलैंड वाले मैच के बाद से ही शुरू हो गई थी। हर तरफ या तो तिरंगा नजर आ रहा है या फिर हरा- सफेद।

आलम यह है कि घर में ही खुद को पराया महसूस कर रहे हैं। ट्रेन में मिले एगिस ने कहा कि हमें भी खुशी है कि मुकाबला दिलचस्प होगा, लेकिन मैदान के बाहर हो रही खींचतान परेशान करती है। मुकाबला सिर्फ गेंद और बैट के बीच होना चाहिए। तुलना तो बिल्कुल ही सही नहीं है। जो उस दिन मैदान पर अच्छा खेले उसके लिए ताली बजनी चाहिए और पिछड़ने वाले की हौसला अफजाई होना चाहिए।

कई ऐसे भी हैं जो क्रिकेट नहीं समझते हैं लेकिन जानते हैं कि आज मैनचेस्टर में भारत-पाकिस्तान आमने-सामने हैं। अफ्रीकी देश से आए छात्र जॉन इनियस्तोकहते हैं मुझे क्रिकेट नहीं पता, लेकिन शोर से समझ पा रहा हूं कि कुछ बड़ा होने वाला है। उन्हीं के साथ बैठे ग्रीस के एक और शख्स सिर्फ इतना बोले ‘समथिंग ह्यूज हैपनिंग’ (कुछ बड़ा हो रहा है) उन्हें ना तो अंग्रेजी आती है और ना ही हिंदी। पोस्टर वार शुरू हो गया है। पुलवामा का भी जिक्र है और अभिनंदन की भी बातें हैं। सोशल मीडिया तो आग लगाई रहा है ,टीवी वाले भी कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

मोहब्बत करने वालों की भी कमी नहीं है। भारत के सुधीर और पाकिस्तानी चाचा इंग्लैंड में ऐसे घूम रहे हैं जैसे दोनों एक ही टीम से खेल रहे हैं। शिकागो चाचा का बयान भी चर्चा में है कि धोनी ने मुझे टिकट दिया है। खुदा उसे बहुत अच्छा रखे। सचिन तेंदुलकर के बयान ने भी आग लगाने का ही काम किया है। उन्होंने कहा कि हमें आमिर को धोना पड़ेगा तभी जाकर जीत पाएंगे । भारत पाकिस्तान से लोग इस एक मैच के लिए लाखों रुपए खर्च कर पहुंचे हैं ।मैनचेस्टर आने वाली बस- ट्रेन और फ्लाइट का किराया 20 गुना तक महंगा हो गया है। होटल और हॉस्टल वाले भी दबाकर कमा रहे हैं ।बारिश और ठंड के बावजूद कई दीवानों ने रतजगा किया है। ठहरने की जगह ही नहीं मिली। मैदान के अंदर भले ही ‘पानी’ फिरने का डर हो लेकिन बाहर तो ‘आग’ लगी हुई है ।

श्रीलंका के राजसिंघे कहते हैं हमारी टीम ने तो कहीं का नहीं छोड़ा है। इसलिए भारत-पाकिस्तान का मैच देखने जाऊंगा। यंहा 17 साल से रह रहा हूं ,लेकिन कभी ऐसा माहौल नहीं देखा ।इतना शोर तो फाइनल का भी नहीं मचेगा। अंग्रेजों का यह देश भारत -पाकिस्तान के शोर को अरसे तक याद रखेगा। क्रिकेट में जीत किसी की भी हो लेकिन दीवानगी मैं तो मुकाबला टाई होता दिख रहा है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com