Breaking News

अमेरिका में लगा राष्ट्रीय आपातकाल, इंडिया की बढ़ेगी मुश्किलें | Trump declares National Emergency to secure American Communications Network…

Posted on: 16 May 2019 11:05 by Pawan Yadav
अमेरिका में लगा राष्ट्रीय आपातकाल, इंडिया की बढ़ेगी मुश्किलें | Trump declares National Emergency to secure American Communications Network…

अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वार पर दुनियाभर की नजरें टिकी हंै। इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी संचार नेटवर्क को विदेशी दुश्मनों से बचाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय आपातकाल लगा दिया है। अमेरिका के इस फैसले से भारत पर विपरीत असर पड़ सकता है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने बताया कि यह आदेश संघीय सरकार को अमेरिकी कंपनियों को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले विदेशी प्रौद्योगिकी आपूर्तिकर्ताओं से व्यापारिक लेन-देन करने से रोकने की शक्ति देता है।

व्हाइट हाउस के बयान के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रंप ने यह स्पष्ट कर दिया है कि यह प्रशासन अमेरिका को सुरक्षित और समृद्ध बनाने के लिए और अमेरिका में सूचना व संचार प्रौद्योगिकी के बुनियादी ढांचे में कमजोरी पैदा कर रहे। इतना ही नहीं, इनका दुरुपयोग करने वाले विदेशी दुश्मनों से अमेरिका की रक्षा करने के लिए जो कुछ भी जरूरी है वह करेगा। इसी के चलते राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया गया है। इस आदेश के बाद वाणिज्य मंत्री को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले लेन-देन पर प्रतिबंध लगाने का पूरा अधिकार होगा।

अमेरिका और चीन के विवाद से भारत की बढ़ेगी मुश्किल

अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वार का असर दुनियाभर के शेयर बाजार पर साफ तौर पर देखा जा रहा है। इसी बीच भारतीय करंसी रूपया अपने रिकाॅर्ड स्तर से नीचे चला गया है। हालांकि चीन और भारत की मुद्रा में एक जैसा उतार-चढ़ाव होता है क्योंकि दोनों देशों के बीच एक्सपोर्ट मार्केट को लेकर प्रतिस्पर्धा रहती है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com