Breaking News

‘फैनी‘ की दस्तक से सहमा रेलवे, 103 ट्रेनें की रद्द | 103 Trains Cancelled Due To Cyclone Fani

Posted on: 02 May 2019 11:53 by rubi panchal
‘फैनी‘ की दस्तक से सहमा रेलवे, 103 ट्रेनें की रद्द | 103 Trains Cancelled Due To Cyclone Fani

‘फैनी‘ तूफान अब और भी खतरनाक होता जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक खतरनाक हो चुका चक्रवाती तूफान 3 मई तक ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में दस्तक दे सकता है। जिसके चलते पहले से ही नुकसान से बचने और सुरक्षा को देखते हुए सरकार ने भारतीय नौसेना, भारतीय तटरक्षक बल और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की 78 टीमों को तैनात किया गया है। रेलवे ने भी तूफान से बचने के लिए बुधवार को 22 ट्रेनों को रद्द किया था| तूफान के कारण रद्द की गई ट्रेनों की संख्या 103 हो गई है |

इसके अलावा राज्य सरकार ने सुरक्षा की दृष्टि से गुरूवार शाम तक पुरी सहित अन्य समृद्री क्षेत्र पर नहीं जाने की सलाह दी है, बल्कि पर्यटकों को ऐसे स्थान छोड़ने को कहा है। बताया जा रहा है कि प्रशासन ने 2 मई से सभी स्कूल-कॉलेज को भी बंद कर दिया है।

वहीं रेलवे ने भी फैनी तूफान से बचाव के लिए कुछ बदलाव किये है | ईस्ट कोस्ट रेलवे आरक्षित और अनारक्षित बर्थ वाली एक विशेष ट्रेन को शुरू करेगा जो की आज दोपहर 12 बजे पुरी से शुरू होकर शालीमार की ओर जाएगी। इसके अलावा खुर्दा रोड, भुवनेश्वर, कट्टक, जयपुर, खेदूझार रोड, भद्रक, बालासोर और खड़गपुर में ट्रेनों को रोका जायगा। साथ ही रेलवे ने यह भी साफ किया है कि ट्रेन रद्द होने से जिन भी यात्रियों को परेशानी हुई है उन्हें पूरा भुगतान रेलवे से किया जायगा ।

ओडिशा में चक्रवाती तूफान ने दस्तक दे दी है जिसके कारण राज्य के कई इलाको में बारिश शुरू हो गई है। ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश के 19 जिलों के इस तूफान की चपेट में आने की संभावना हैं। तूफान के कारण ईस्ट कोस्ट रेलवे ने बुधवार को 22 ट्रेनों को रद्द किया था | तूफान के चलते रद्द होने वाली ट्रेनों की संख्या 103 हो गई हैं।

बताया जा रहा है कि ये फैनी तूफान ‘तितली‘ तूफान से भी ज्यादा तबाही मचा सकता है। पिछले साल ‘तितली‘ तूफान में 60 से अधिक लोगों की मौत हुई थी। क्षेत्रीय मौसम केंद्र के निर्देशक एचआर बिस्वास के मुताबिक ‘फैनी’ अगले 36 घंटे में खतरनाक रूप धारण कर सकता है।

मौसम माप के अनुसार तूफान इस तूफान की अधिकतम गति 175-185 किमी प्रति घंटा से 205 किमी प्रति घंटा तक रहने की संभावना है। राज्य सरकार ने सुरक्षा की दृष्टि से गुरूवार शाम तक पुरी सहित अन्य समृद्री क्षेत्र पर नहीं जाने की सलाह दी है, बल्कि पर्यटकों को ऐसे स्थान छोड़ने की हिदायत दी है। बताया जा रहा है कि प्रशासन ने दो मई से सभी स्कूल-कॉलेज को भी बंद कर दिया है।

Read more : फैनी तूफ़ान के चलते पश्चिम बंगाल में हाई अलर्ट जारी, पीएम मोदी ने किया ये ट्वीट

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com