Breaking News

सूजी की कुरकुरी जलेबी: इंस्टंट जलेबी बनाने की आसान विधि

Posted on: 14 Jul 2018 06:58 by shilpa
सूजी की कुरकुरी जलेबी: इंस्टंट जलेबी बनाने की आसान विधि

Jalebi is a popular traditional Indian dessert made with suji and sugar syrup. This crispy sugary spiral tastes brilliant

सूजी की कुरकुरी जलेबी– मुंह में रखते ही घुल जाने वाली स्वीट डिश भारत में काफी मशहूर है। किसीभी मौसम में खाने के बाद अगर गर्मागर्म जलेबी मिल जाए तो बस मजा ही आ जाता है। तो आइए देखते है बिना यीस्ट के झटपट और आसानी से तैयार होने वाली सूजी की कुरकुरी जलेबी बनाने की विधि

सूजी की कुरकुरी जलेबी आवश्यक सामग्री
सूजी – 1 कप
मैदा – 1/4 कप
फैंटा हुआ दही – ½ कप
बेकिंग पाउडर – ½ छोटी चम्मच
अॉरेन्ज फूड कलर – ½ पिंच
चीनी – 1.5 कप (400 ग्राम)
नींबू – 1 छोटी चम्मच
इलायची 4 – पाउडर
घी – तलने के लिए

सूजी की कुरकुरी जलेबी विधि
एक बर्तन में सूजी लीजिए इसमे मैदा, फूड कलर और आधा कप दही डालकर मिला लीजिए. फिर इसमें 3/4 कप पानी डालकर गाढा़ बैटर तैयार कर लीजिए. तैयार मिश्रण को 20 से 25 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए ताकि सूजी अच्छे से फूलकर तैयार हो जाए.

चाशनी बनाएं
एक बड़े बर्तन में पानी डालकर 1.5 कप चीनी और 1 कप पानी डालकर पकने के लिये रख दीजिए और चलाते रहे . चाशनी चेक करे एक की तार चाशनी बनकर तैयार है तो, गैस बंद कर दीजिए. चाशनी में कुटी हुई इलाइची पाउडर मिक्स कीजिए और 1 छोटी चम्मच नींबू का रस‌ मिला लीजिए जिससे कि चाशनी जमेगी नहीं.

जलेबी बनाएं
जलेबी का मिश्रण में बेकिंग पाउडर डालकर मिक्स कर दीजिए. पैन में घी डालकर गरम कीजिए. कोन को नीचे से बिलकुल छोटा सा काट लीजिए. आप चाहें तो कोई पॉलीथीन में बैटर भरकर भी जलेबी बनाई जा सकती है.हाथ से -गोल गोल चलाते हुये कढ़ाही में डालिये और जलेबी का आकार दीजिये, जितनी जलेबी कढ़ाही में आ जाय उतनी जलेबी डाल दीजिए. अच्छी क्रिस्पी और गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए. और गरम जलेबी को चाशनी में डाल दीजिए. जलेबी को चाशनी में डूबा रहने दीजिए अंदर तक चाशनी भरने के बाद प्लेट में निकाल लीजिए गरमा गरम स्वादिष्ट सूजी की कुरकुरी जलेबी बनकर तैयार हैं, इसे परोसिये और इसके स्वाद का मजा लीजिए.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com