Breaking News

आज मोदी 2.0 सरकार का बजट पेश करेंगीं सीतारमण, इन मुद्दों पर होगा जोर

Posted on: 05 Jul 2019 08:30 by Mohit Devkar
आज मोदी 2.0 सरकार का बजट पेश करेंगीं सीतारमण, इन मुद्दों पर होगा जोर

मोदी सरकार में वित्त मंत्री आज बजट पेश करेंगी. यह एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट होगा. जानकारी के मुताबिक, आज बजट में राजकोषीय घाटे को काबू में करने के साथ-साथ विकास और रोजगार को तेज़ी देने पर सरकार का जोर रह सकता है.

साथ ही स्कूली और उच्च शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार और हर बच्चे तक सिक्षा पहुंचाने के मकसद से मोदी सरकार अपने बजट में नई शिक्षा नीति, शोध उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को लागू करने की घोषणा कर सकती है. इसके अलावा विदेशी छात्रों को दोबारा भारत से जोड़ने की योजनाओं के लिए बजट में अलग से फंड मिलने की संभावना है. शिक्षा से जुड़े विशेषज्ञ यह आशंका जता रहे हैं कि आज पेश होने वाले बजट में सरकार 10 से 15 फीसदी तक बढ़ोतरी कर सकती है.

विशेषज्ञों का मानना है कि मोदी सरकार आज बजट में युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए अपनी खास पेशकश कर सकती है. इसके लिए आईआईटी, आईआईएम और विश्वविद्यालयों में स्किल इंडिया प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा हो सकती है। यह आउटरिच प्रोग्राम का हिस्सा होगा.
बता दें कि, गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक सर्वे को ऊपरी सदन राज्यसभा में पेश किया. इस सर्वे को देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन ने तैयार किया गया था.

यह हैं आर्थिक सर्वे की ख़ास बातें-

-आर्थिक सर्वेक्षण में वर्ष 2019-20 के लिए वास्तविक आर्थिक वृद्धि दर सात फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया है. पिछले वित्त वर्ष में जीडीपी की वृद्धि दर 6.8 फीसदी पर थी.

-देश का वित्तीय घाटा 5.8 फीसदी तक जा सकता है. जबकि पिछले साल ये आंकड़ा 6.4 फीसदी पर था.

-अगर भारत को 2025 तक पांच ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाना है तो लगातार आठ फीसदी की रफ्तार बरकरार रखनी होगी.

-वित्त वर्ष 2019-20 में तेल के दाम में कटौती होने का अनुमान है.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com