जम्मू-कश्मीर के लिए आज का दिन बड़ा, 14 याचिकाओं पर एससी में होगी सुनवाई

0
71
SUPREMECOURT

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए हटाने के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार को सुनवाई करेगा। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ इन सभी मामलों की सुनवाई करेगी। बताया जा रहा है कि अनुच्छेद 370 व 35ए हटाने से जुड़ी 14 याचिकाएं दायर की गई है। इन सभी में सरकार के फैसले को गलत बताया गया है। एक वकील की ओर से दायर याचिका में अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35 ए को लेकर जारी की गई अधिसूचना को असंवैधानिक बताया गया है।

याचिका में ये भी कहा गया है कि सरकार इस तरीके का काम करके देश में मनमानी कर रही है। राष्ट्रपति का आदेश असंवैधानिक है और केंद्र को संसदीय मार्ग अपनाना चाहिए। वहीं कश्मीर टाइम्स की एक्जीक्यूटिव एडिटर अनुराधा भसीन ने भी अर्जी दाखिल की है। अनुच्छेद 370 समाप्त होने के बाद पत्रकारों पर लगाए गए नियंत्रण समाप्त करने की मांग की गई है।

गौरतलब है कि 16 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर छह याचिकाएं दायर हुई हैं, लेकिन उनमें से चार अभी भी दोषपूर्ण हैं और यह मुद्दे पर याचिकाकर्ता की गंभीरता को दर्शाता है। कोर्ट ने कहा कि सभी याचिकाओं को एक साथ सुनेंगे। सभी याचिकाओं में डिफेकट दूर होने के बाद सुनवाई के लिए लिस्ट किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here