वास्तु दोष को दूर करने के लिए करें यह उपाय, घर में नहीं होगी पैसों की कमी

0
19
vastu shastra

कई बार हम अपने घर को लेकर इतने ज्यादा व्याकुल रहते हैं कि वास्तु का ध्यान भी नहीं रखतें और नतीजन हमे कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ता हैं। जिन्हें दूर करने के लिए हमारे शास्त्रों में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हें कर कें हम हमारे घर में पनप रहे वास्तुदोष से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कि ऐसे कौन से उपाय हैं जिन्हें आजमा कर हमे वास्तुदोष से छुटकारा मिलता हैं।

1- घर में पनप रहे वास्तु दोष कोे दूर करने के लिए घर में 9 दिन तक रामचरितमानस का पाठ करवाना शुभ माना जाता हैं। ऐसा करने से घर का वास्तु दोष दूर होता है।

2- यदि आप रामायणर का पाठ ना करा सके तो आप घर में 9 दिन तक अखंड कीर्तन भी करा सकते हैं। भगवान के ध्यान से वास्तुजनित दोषों का निवारण होता है।

3- हिन्दू शास्त्रों में स्वस्तिक का काफी ज्यादा मान्यता दी गई हैं। किसी भी शुभ कार्य के लिए सबसे पहले स्वस्तिक बनाया जाता हैं। वास्तुदोष से निवारण के लिए घर के मुख्य द्वार पर सिंदूर से नौ अंगुल लंबा, नौ अंगुल चैड़ा स्वस्तिक का चिन्ह बनाना घर में बसे सभी तरह की बूरी शक्तियों से छुटकारा दिलाता है।

4- यदि आपके घर में वास्तु दोष है तो घर के उत्तर-पूर्व कोने में कलश रखना सबसे ज्यादा उपयुक्त माना जाता है लेकिन आपको यहां एक बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखना हैं कि कलश कहीं से भी खंडित नहीं होना चाहिए।

5- वास्तु दोष को दूर करने के लिए आप घर में जहां भी बैठते हैं उस स्थान के पीछे पर्वत का चित्र लगाना चाहिए। इससे आपके पीछे के भाग के सहारे को बल मिलेगा। जो कमजोर इच्छा शक्ति एवं आत्मविश्वास की कमी वाले व्यक्ति होते हैं, उनके लिए यह उपाय सबसे ज्यादा कारगर साबित होता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here