चेहरे को और भी ग्लोइंग बनाने के लिए यह है खीरे के रामबाण उपाय

0
33
health

हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लो करें साथ ही उसका चेहरा बेदाग हो। चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते है। महंगे से मंहगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते है ताकि हम हर दम तरो-ताजा दिखें। ब्यूटी पार्लर में भी हम पैसा फूंकने से पहले नहीं सोचते और भला बात हमारे चेहरे की है तो कोई रिस्क लिया भी क्युं जाए लेकिन क्या आप यह जानते है कि आपकी खूबसूरती का राज तो आपका सहीं तरह से खान पान है।

चेहरे की रंगत की बड़ी वजह पानी को भी माना जाता है। शरीर में पानी की पूर्ति पर्याप्त मात्रा में होती है तो हमारी स्किन भी पानी जितनी ही सुंदर रहती है। गर्मीयों में तो पानी की कमी को पूरा करने के लिए सिर्फ पानी पीना ही जरुरी नहीं होता है। खीरे में पानी की भरपूर मात्रा होती है। खीरे में चेहरे की रेगत बढ़ाने से लेकर चेहरे के दाग धब्बों तक को दूर करने के गुण शामिल होते है।

1- खीरे में मौजूद सिलिका तत्व स्किन को लंबे समय तक जवां और हेल्दी रखने में मददगार रहता है।

2- खीरे में कई पौषक तत्व शामिल होते है जैसे ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स, विटमिन सी, बी1 और ए और बायोटिन और पोटैशियम। यह तत्व स्किन टोन को लाइट कर उसे हाइड्रेट कर चमकदार बनाने में मदद करता है।

3- खीरे को डार्क सर्कल्स और आंखों के आस-पास सूजन को भी कम करने के लिए सबसे रामबाण उपाय माना जाता है। इसके लिए खीरे के मोटे-मोटे टुकड़े काटकर 5 मिनट के लिए आंखों पर रख लें और फिर उन्हें हल्के हाथों से आंखों पर रब करें। अब ठंडे पानी से आंखें धो लें। रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल कम हो जाएंगे।

4- अक्सर लडकियों को ब्लैकहेड्स की समस्या रहती है। इसे दूर करने के लिए आप खीरे के टुकड़ों को रोजाना चेहरे पर मलें और साफ पानी से धो दें।

5- खीरे में कुछ ऐसे तत्व मौजूद हैं जो स्किन के कनेक्टिव टिशू को एक साथ कसकर रखते हैं। जिससे न तो चेहरे पर रिंकल्स पड़ते हैं और न ही बढ़ती उम्र का पता चल पाता है।

6- खीरे में नैचरल मॉइश्चराइजर के गुण मौजूद है। इससे स्किन हेल्दी रहती है। चुंकि खीरे में पानी की भरपूर मात्रा शामिल रहती है। इसलिए इसके रोजाना सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और स्किन पर भी ग्लो रहता है।

7- चंहरे के लिए खीरे का मास्क भी तैयार किया जा सकता है। इसके लिए एक खीरा छीलकर उसे मिक्सी में पीस लें। इसमें 3 चम्मच जई का आटा मिलाएं। 1 नींबू निचोड़ें और 2 बूंद शहद डालकर मिक्स कर लें। इस मास्क को पूरे चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे तक ऐसे ही रहने दें और फिर हल्के हाथों से चेहरे को मलें और फिर ठंडे पानी से धो दें। इस पैक को हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाएं।

इस मास्क को लगाने से आपके चेहरे से ड्रायनेस दूर हो जाएगी और आपका चेहरा पहले से ज्यादा सोफ्ट और ग्लो करने लगेगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here