Breaking News

गांवों को हराभरा कर पानी सहेज रहीं तीन लड़कियां

Posted on: 30 May 2018 10:45 by hemlata lovanshi
गांवों  को हराभरा कर पानी  सहेज रहीं तीन लड़कियां

इंदौर: एक साथ पढ़ी, एक साथ बिजनेस किया और एक साथ सोशल  वर्क से जुड़ी। यह कोई फिल्मी कहानी नहीं असलियत है।
चानी जैन कुसुमकर, धारा शर्मा और मंशा खंडेलवाल तीनों गल्र्स शिक्षा, बिजनेस से लेकर सोशल वर्क तक साथ कर रही हैं।chani 6

आईए आप सभी को बता रहा है घमासान डॉटकॉम इंदौर की चानी, धारा और मंशा की गर्ल गैंग के बारे में। तीनों ने, न केवल अपने-अपने बिजनेस को आगे बढ़ाया वहीं सोशल वर्क में भी उतनी ही एक्टिव हैं। 4 साल पहले शुरू मृत्युंजल संस्था बनाई। संस्था के माध्यम से जल ना जाए कल अभियान के तहत पानी बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। देवगुराड़िया के पास स्थित एक गांव गोद लेकर शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, पर्यावरण, स्वच्छता आदि के काम कर रही हैं।

chani 3

पहल खुद करें

चानी जैन बैंगल्स, मंशा ज्वेलरी और धारा एजुकेशन के क्षेत्र में काम कर रही हैं। चानी जैन ने बताया कि हमारी दोस्ती कॉलेज के दिनों की है। पढ़ाई के बाद बिजनेस शुरू कर सोशल वर्क से जुड़ी। कई संस्थाओं के साथ एनवायरेमंट पर ​काम किया। कुछ दिनों बाद लगा कि इस तरह से काम नहीं हो पायेगा। आगे बढ़ने के लिए पहल हमें ही करना पड़ेगी। चार साल पहले संस्था मृत्युंजल शुरू ​की। हमारा मकसद जल को बचाना है। कई कार्यक्रम करते हैं जिसमें जल संरक्षण से लेकर यूज करने तक की जानकारी देते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा पानी बचाया जा सकें।chani 5

गांवों में आज भी कई परेशानियां
शहर के आसपास के गांवों की विजिट की तो पता चला कि आज भी लोग कितने अभाव में रह रहे हैं। शहर के आसपास के गांवों की स्थिति ऐसी है। बिजली, पानी, स्वच्छता, परिवहन, पर्यावरण, अशिक्षा सहित गंदगी में लोग रह रहे हैं। देवगुराड़िया के पास स्थित एक गांव गोद लेकर सारी परेशानियों को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं। 16 से 21 साल की लड़कियां है जो आगे बढ़ना चाहती हैं। रोजगार से संबंधित कुछ सिखना चाहती हैं ताकि अपने पैरों पर खड़ी हो सकें। इनके लिए पार्लर, अचार, पापड़, बड़ी, डेकोरेश आइटम का प्रशिक्षण देते हैं साथ ही सरकारी योजनाओं की जानकारी भी देते हैं। गांव में पौधारोपण कर फायदे भी बताते हैं ताकि गांव वाले ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com