Breaking News

इस वीकेंड ट्राय करें टेस्टी ‘अचारी पनीर टिक्का’

Posted on: 03 Jan 2019 13:53 by Surbhi Bhawsar
इस वीकेंड ट्राय करें टेस्टी ‘अचारी पनीर टिक्का’

नए साल के जश्न में तो आपने कई चीजे खाई होगी लेकिन अब नए साल के पहले वीकेंड पर भी कुछ स्पेशल हो जाए। तो आइए इस वीकेंड बनाइये अचारी पनीर टिक्का।

सामग्री:

कटा पनीर- 250 ग्राम
कटी शिमला मिर्च- 2
गरम मसाला- 1/2 चम्मच
दही- 2 चम्मच
लहसुन की कलियां- 3
अदरक- 1 टुकड़ा
नमक- स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्मच
सरसों- 1 चम्मच
जीरा- 1 चम्मच
सौंफ- 1 चम्मच
कलौंजी- 1 चम्मच
अजवाइन- 1 चम्मच
मेथी- 1/4 चम्मच
सूखी लाल मिर्च- 4
नीबू का रस- 1 चम्मच
तेल- आवश्यकतानुसार

बनाने की विधि:

अचारी पनीर टिक्का बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को मैरीनेट करने की जरूरत होगी। इसके लिए एक पैन में सरसों, जीरा, सौंफ, कलौंजी, अजवाइन, लाल मिर्च और मेथी को सूखा भून लें और दरदरा पीस लें।अदरक-लहसुन को भी पीसकर रख लें। एक बड़े बरतन में दही, अदरक-लहसुन पेस्ट, गरम मसाला, नमक, नीबू का रस और मसालों का तैयार पाउडर डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण में पनीर और शिमला मिर्च भी डाल दें और ढककर कम-से-कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अब नॉनस्टिक पैन में तेल गर कर पनीर और शिमला मिर्च के टुकड़ों को सुनहरा होने तक पकाएं।

पकाए हुए पनीर को एक पैन में रखें। कोयले के एक टुकड़े को जलाएं और उसे स्टील की छोटी-सी कटोरी में रखें। इस कटोरी को पनीर वाले पैन के बीचोबीच रखें। जलते हुए कोयले में एक चम्मच घी डालें और पैन को तुरंत ढक दें। एक मिनट बाद ढक्कन हटाकर कोयले वाली कटोरी को हटा दें। ऐसा करने से पनीर में स्मोक का फ्लेवर आ जाएगा। टूथ पिक में एक पनीर और एक शिमला मिर्च के टुकड़े को गूंथती जाएं। लीजिए तैयार है आपका अचारी पनीर टिक्का, अब इसे हरी चटनी के साथ सर्व करें।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com