Breaking News

इस बार मानसून में होगी देरी, भीषण गर्मी से आमजन बेहाल

Posted on: 01 Jun 2019 14:53 by bharat prajapat
इस बार मानसून में होगी देरी, भीषण गर्मी से आमजन बेहाल

उत्तर भारत में लगातर गर्मी का कहर जारी है जिससे आमजन प्रभावित है। वहीं मौसम विभाग ने इस बार मानसून देर से आने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून केरल में पांच दिन देर से यानी 6 जून तक पंहुचने की संभावना है।

सामान्य रहेगा मानसून-

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बार मानसून के सामान्य रहने की बात कही है। हांलाकि उत्तर और दक्षिण भारत में इसके सामान्य से कम रहने की आशंका जताई जा रही है। विभाग के अनुसार मानसून जुलाई में सामान्य से कम रह सकता है और अगस्त में सामान्य रहेगा। इसके अलावा 2019 के दक्षिण-पश्चिम मानसून सत्र में देशभर में सामान्य बारिश होने के आशंका है।

मध्यप्रदेश में पारा 40 के पार-
वहीं मध्यप्रदेश में भी भीषण गर्मी का दौर जारी है। प्रदेश में पारा 40 डीग्री के पार पंहुच चुका है। वहीं इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर में भी गर्मी से आमजन प्रभावित है।इसके अलावा जबलपुर में गर्मी ने 118 सालों का रिकाॅर्ड तोड़ दिया है। यहां पर पारा 46.8 डिग्री पर पहुंच गया है।

मौसम विभाग की माने तो वर्ष 1900 के बाद अब जबलपुर में इतना अधिक ताममान दर्ज हुआ है। इससे पूर्व यहां पर 20 मई 1954 का सर्वाधिक तापमान 46.7 डिग्री दर्ज किया गया था।

वहीं राजधानी भोपाल में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार भोपाल में यह दिन साल का सबसे गर्म दिन था। वहीं रीवा में शुक्रवार को अधितकम तापमान 47 डिग्री दर्ज किया गया साथ ही खजुराहो, दमोह, नौगांव, सीधी और सतना में पारा 46 डिग्री रहा।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट –

भीषण गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने शनिवार के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही छतरपुर, सागर, दमोह और खरगोन में तेज लू चलने की भी आंशका जताई जा रही है। वहीं उज्जैन, ग्वालियर, चंबल, होशंगाबाद, रीवा, शहडोल, भोपाल, जबलपुर और इंदौर में भी लू चलने की संभावना जताई गई है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com