देसी घी के इस उपाय से बालों के साथ-साथ निखारे अपने स्किन का ग्लो

देसी घी के इस्तेमाल से बालों के साथ-साथ स्किन को भी खूबसूरत बनाया जा सकता है। आमतौर पर महिलाएं देसी घी खाने से परहेज करती हैं इसकी वजह है तेजी से बढ़ने वाला मोटापा।

0
38
desi ghee

वजन बढ़ने या फिर कोलेस्ट्रॉल के कारण आपने घी खाना बंद कर दिया है तो आज हम आपको घी के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे है जिसको सुनने के बाद आप फिर से घी खाना शुरू कर देंगे। बता दे, देसी घी के इस्तेमाल से बालों के साथ-साथ स्किन को भी खूबसूरत बनाया जा सकता है। आमतौर पर महिलाएं देसी घी खाने से परहेज करती हैं इसकी वजह है तेजी से बढ़ने वाला मोटापा। जिस तरह खाने मैं बिना देसी घी के स्वाद अधूरा है उसी तरह देसी घी की ब्यूटी निखारने में अपनी अलग ही इंपॉर्टेंस है। एक बूंद घी से निखरेगी आपकी ब्यूटी। साथ ही कई अन्य समस्याओं के लिए भी देसी घी है एक कगार उपाय। जाने उनके बारे में –

  1. देशी घी में एंटीऔक्सिडेंट पाये जाते हैं। इनसे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। प्रतिदिन सुबह खाली पेट एक चम्मच देशी घी खाने से शरीर निरोगी रहता है।
  2. हवाओं के संपर्क में आने से होंठ फट जाते हैं। इससे बचने के लिए सोने से पहले रात को होंठों पर एक बूंद घी से मालिश कर ले। रोजाना ऐसे करने से, लू में फटने वाले होंठ भी मुलायम बने रहेंगे। रात को सोने से पहले होठों की मालिश, आपके होठों को मुलायम बनाने में मददगार होती है।
  3. डार्क सर्कल से परेशान है तो सोते समय आंखों के चारों तरफ हल्के हाथों से बस एक बूंद घी की मालिश करें और सो जाएं। सुबह उठकर मुंह ठंडे पानी से धो लें धीरे-धीरे डार्क सर्कल ठीक हो जाएंगे।
  4. अगर आंखों का मेकअप रिमूव करना चाहती हैं तो बस एक बूंद घी को आंखों पर मलकर ,कॉटन बॉल से साफ कर लें मेकअप साफ हो जाएगा।
  5. बाल अगर बहुत रूखे रहते हैं तो सिर में घी की मालिश करें। कुछ ही दिनों में बालों का रूखापन दूर हो जाएगा।
  6. अगर आपके बालों के सिरे दो मुंहे हो गए हैं तो उन पर बस एक बूंद घी से मालिश करके देखें। 2 घंटे बाद शैंपू करें। धीरे-धीरे आपके दो मुंहे बालों की समस्या ठीक हो जाएगी।
  7. रोजाना नहाने से पहले चेहरे पर एक बूंद घी की मालिश करने से चेहरे पर गजब का ग्लो आ जाता है और रूखी त्वचा के लिए तो यह है ही बहुत लाभदायक है।
  8. देशी घी में चीनी मिलाकर खाने से दुबलेपन की समस्या दूर होती है।
  9. दो चम्मच गुनगुने देशी घी में दो चम्मच चीनी मिलाकर पीने से नशीले पदार्थ का नशा समाप्त हो जाता है।
  10. बवासीर (पाइल्स ) रोग में एक कप दूध में एक चम्मच देशी घी मिलाकर रोज़ रात को खाने के बाद पीने से पाइल्स की बिमारी में आराम मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here