Breaking News

यह राहत भरी ख़बर हर एटीएम यूजर को पढ़ना चाहिए

Posted on: 04 Jun 2018 15:07 by Lokandra sharma
यह राहत भरी ख़बर हर एटीएम यूजर को पढ़ना चाहिए

नई दिल्ली : जीएसटी में सरकार ने आम नागरिकों को राहत की सांस दी है. दरअसल अब एटीएम से पैसे निकालने पर आम जनों को जीएसटी नहीं देना होगा. हाल ही में सरकार ने एटीएम से कासी को वस्तु एवं सेवा कर याने के जीएसटी के दायरे से बाहर कर दिया है. इसके अलावा चेकबुक से पैसे निकालने पर भी जीएसटी की दर लागू नहीं की जाएगी. राजस्व विभाग ने बार-बार उठने वाले प्रश्नों का स्पष्टीकरण भी पेश किया है.

राजस्व विभाग द्वारा जीएसटी [पर उठाए गए विभिन्न प्रश्नों का जवाब भी दिया. बैंकिंग, बीमा और शेयर ब्रोकर जैसे कई विभागों जिसमें जीएसटी को लेकर कई सवाल विभाग के सामने आते थे, जिसका स्पष्टीकरण (एएफएक्यू) जारी करते हुए विभाग ने भी प्रश्नों का जवाब दिया है. पीडब्लूसी में पार्टनर एंव लीडर प्रतीक जैन ने कहा कि एएफक्यू इसलिए जरूरी है क्योंकि जीएसटी में वित्तिय सेवाओं को सबसे मुश्किल माना जाता है.

अपने बयान में विभाग ने कहा एटीएम से निकाले गए पैसों पर अब से कोई जीएसटी नहीं देना होगा. वहीं एटीएम से पैसे निकालने को भी जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है. मगर बता दें क्रेडिट कार्ड बिल के भुगतान पर लेट चार्ज और एनआरआई द्वारा खरीदी गईं इंशोरेंस पॉलिसी पर जीएसटी लगेगा. विभाग ने बताया है कि शेयर, डेरिवेटिव्स और वायदा सौदें से जुड़ा लेन-देन भी जीएसटी दायरे के बाहर है.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com