एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में पहली बार आईआईटी इंदौर को मिला ये स्थान

0
33
IIT Indore

एशिया यूनिवर्सिटी ने 2019 की रैंकिंग जारी की है। इसमें भारत के 49 शिक्षण स्थानों को स्थान मिला है, जबकि पिछले साल 42 भारतीय शिक्षण संस्थानों को जगह मिली थी। ब्रिटेन में टाइम्स हायर एज्युकेशन की ओर से जारी की गई रैंकिंग में संस्थानों की संख्या के आधार पर भारत को तीसरा स्थान मिला है, जबकि चीन को पहला और जापान को दूसरा स्थान मिला है। रैंकिंग सूची के आधार पर इससे इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत में एजुकेशन का स्तर बढ़ रहा है।

इस साल की रैंकिंग में भारत के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस को 29वां स्थान मिला है। टाइम्स हायर एज्युकेशन द्वारा जारी की गई रैंकिंग-2019 में चीन नंबर वन पर रहा है। चीन की शिंगुआ यूनिवर्सिटी को पहला स्थान मिला है, जबकि पिछले साल सिंगापुर की नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर अव्वल थी। रैंकिंग विश्लेषकों के मुताबिक संस्थानों की रैंकिंग में बदलाव और कुछ के सूची में शामिल होने के कारण भारत की रैंकिंग में काफी सुधार हुआ है।

रैंकिंग में दूसरे स्थान पर नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर, तीसरे स्थान पर हांगकांग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नॉलजी, चैथे स्थान पर हांगकांग यूनिवर्सिटी और पांचवें स्थान पर पेकिंग यूनिवर्सिटी को जगह मिली है। सूची में आईआईटी इंदौर को पहली बार जगह मिली है। वह 50वें स्थान पर है। सूची में शीर्ष 100 में भारत के आईआईटी बंबई और आईआईटी रुड़की संयुक्त रूप से 54वें, जेएसएस एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च को 62वें, अईआईटी खड़गपुर को 76वें, आईआईटी कानपुर को 82वें और आईआईटी दिल्ली को 91वें नंबर पर जगह मिली है।

Read More : राफेल के बाद मोदी सरकार पर लगा एक और बड़े घोटाले का आरोप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here