शेयर बाजार (Stock Market) जोखिम भरा मार्केट होता है। इसमें बहुत कम लोग इसमें पैसा (Money) लगाने से कतराते है। निवेशक इसमें पल भर में करोड़पति बन जाता है तो या फिर वह सिधे गिरकर निचे आ जाता है। किसी को पता नही चलता है। ऐसे में अगर निवेशक म्यूचुअल फंड में के माध्यम से कमाई करता है तो इसमें जोखिम बहुत कम होता है।

एसआईपी (SIP) यानी सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान एक शानदार विकल्प है। आज हम ऐसे फंड (Fund) के बारे में बता रहे हैं, जिसने 10,000 रुपये की मंथली एसआईपी पर अब तक 12 करोड़ रुपये का रिटर्न दिया है।

एक साल में दिया इतना प्रतिशत रिटर्न

ये फंड है HDFC Flexi Cap. इसने अपनी शुरुआत के बाद से ही इन्वेस्टर्स का फायदा कराना शुरू कर दिया था। इसी महीने इस फंड के 28 साल पूरे हुए हैं। इस अवधि में इस फंड के जरिए इन्वेस्टर्स को साल दर साल शानदार रिटर्न मिला है। बीते एक साल का ट्रैक रिकॉर्ड देखें तो इस फंड ने लगभग 30 फीसदी का रिटर्न देने का काम किया है।

Also Read : चीन में कोरोना से हालात हुए बेकाबू, सैटेलाइट तस्वीरों ने झूठ से उठाया पर्दा, अंतिम संस्कार के लिए लगी लंबी कतारे

1.39 लाख रूपए का रिटर्न

एचडीएफसी फ्लेक्सी कैप फंड के इस 28 साल के सफर पर गौर करें तो अगर किसी इन्वेस्टर ने शुरुआत में महज 10,000 मंथली की एसआईपी की होगी, तो उसे मिलने वाला रिटर्न अब तक करीब 12 करोड़ रुपये से ज्यादा रिटर्न मिल चुका होगा। क्योंकि इस फंड 19 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है। बीते एक साल में इस फंड ने 30.29 फीसदी का रिटर्न दिया है। निवेश के हिसाब से देखें तो एक साल में 10 हजार रुपये Monthly SIP पर फंड ने 1.39 लाख रुपये का रिटर्न मुहैया कराया है।

ये है फंड का 15 सालों का रिकॉर्ड

पिछले तीन सालों की अवधि में इस फंड के जरिए मिले Return का आंकड़ा देखें तो इसने करीब 31 फीसदी का रिटर्न अपने इन्वेस्टर्स को दिया है। यानी तीन साल में 10 हजार रुपये के मंथली एसआईपी के जरिए 3.60 लाख रुपये के कुल निवेश पर रिटर्न 5.61 लाख रुपये हो गया। इसी तरह इसने बीते पांच सालों में करीब 21 फीसदी और बीते 15 सालों में लगभग 15 फीसदी रिटर्न अपने इन्वेस्टर्स को दिया है।

लॉन्ग टर्म में शानदार रिटर्न

इस फंड के जरिए मिले साल दर साल रिटर्न के हिसाब से देखें तो ये लॉन्ग टर्म में निवेशकों के लिए करोड़पति बनने का तरीका बनकर सामने आया है। अगर आप भी एसआईपी के जरिए निवेश करने का मन बना रहे हैं, तो फिर छोटे या बड़े निवेश से पहले फंड की बैक हिस्ट्री और रिटर्न के बारे में पूरी तफ्तीश कर लेना फायदेमंद रहेगा।