कांग्रेस ने इस वजह से सोनिया गांधी को चुना अपना नया अध्यक्ष, ये उपलब्धि है इनके नाम

0
53
Sonia gandhi lok sabha election

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जवाबदारी लेते हुए पद से इस्तीफा सौंपा दिया था, जिसके बाद से लगातार अध्यक्ष पद के लिए योग्य व्यक्ति की तलाश की जा रही थी। आखिरकार ढाई महीने की मशक्कत के बाद कांग्रेस को अध्यक्ष मिल गया है। कांग्रेस वर्किंग कमेटी ने सोनिया गांधी को नया अंतरिम अध्यक्ष चुना है। इधर, सोनिया गांधी की नियुक्ति के बाद कई सवाल खड़े हो रहे हैं, क्योंकि राहुल गांधी लगातार कह रहे थे कि पार्टी का अगला अध्यक्ष गांधी नेहरू परिवार से नहीं होगा।

हालांकि इससे पहले सोनिया गांधी ने अध्यक्ष रहते हुए कांग्रेस की लगातार दो बार सत्ता में वापसी कराई थी, इसलिए पार्टी ने उनका अपना अंतरिम अध्यक्ष चुना। इस संबंध में कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला का कहना है कि कांग्रेस ने इतने समय में लंबी मंत्रणा की। अपने करोड़ों कार्यकर्ताओं की राय जानी। विधायक दल के नेताओं से पूछा. पार्टी के सचिव और महासचिवों से भी बात की गई। उसके बाद प्रस्ताव आया कि राहुल गांधी ही अध्यक्ष बने रहें. लेकिन जब राहुल ने इसे नहीं स्वीकारा। ऐसे में जब हमारा नेतृत्व और देश विकट परिस्थिति से गुजर रहा है।

rahul gandhi sonia gandhi

संसद के बाहर और अंदर हमें एक दमदार नेतृत्व की तलाश है, तो हमारे पास सोनिया गांधी के अलावा कोई दूसरा चेहरा नहीं था। सुरजेवाला ने कहा कि सोनिया गांधी एक ऐसी आवाज हैं, जो पहले भी पार्टी का नेतृत्व सफलतापूर्वक कर चुकी हैं। वह एक टेस्टेड आवाज हैं, इसलिए हमने उन्हें चुना है। जब तक कांग्रेस अपना नया अध्यक्ष नहीं चुन लेती, तब सोनिया गांधी इस जिम्मेदारी को संभालेंगी। गौरतलब है कि सोनिया गांधी सबसे लंबे समय तक कांग्रेस की अध्यक्ष रहने का रिकॉर्ड बना चुकी हैं, उनके बाद ही कांग्रेस की कमान राहुल गांधी के पास आई थी, लेकिन उन्होंने लोकसभा चुनाव में हार के बाद अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here