Breaking News

अमेरिका के इस फैसले से चुनाव बाद बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम | America Decision will Increase the Price of Petrol and Diesel after Election!

Posted on: 25 Apr 2019 10:05 by Pawan Yadav
अमेरिका के इस फैसले से चुनाव बाद बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम | America Decision will Increase the Price of Petrol and Diesel after Election!

देश में इन दिनों लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों में घमासान मचा हुआ है। विपक्ष लगातार महंगे पेट्रोल-डीजल को लेकर मौजूदा सरकार को घेरने में लगा हुआ है। इसी बीच देश के लिए बुरी खबर निकलकर सामने आई है, जिससे आने वाले समय में पेट्रोल-डीजल की कीमत में उछाल आना तय है। अमेरिकी फैसले के बाद ईरान से तेल आयात पर प्रतिबंध के चलते यह असर दिखेगा। भारत अभी ईरान से खाद्य सामग्री और औषधि के बदले कच्चे तेल का आयात करता है, मगर 2 मई के बाद उसे नकद चुकाना पड़ सकता है।

ट्रेड प्रोमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया (टीपीसीआई) के विश्लेषक आशुतोष झा के मुताबिक फिलहाल भारत साल में करीब 80 अरब डॉलर का कच्चा तेल ईरान से खरीदाता है। इसके बदले भारत खाद्य सामग्री और दवाइयों की आपूर्ति करता है। अमेरिका ने ‘फूड फॉर ऑयल’ नीति के मुताबिक ईरान को तेल बेचने की मंजूरी दी थी। इस मैकेनिज्म के खत्म होने के बाद भारत को अन्य तेल उत्पादक देशों से आपूर्ति को समझौता करना होगा और भुगतान का विकल्प भी बदल सकता है। अन्य देशों से कच्चा तेल खरीदने के कारण महंगा साबित होगा। इसका बोझ आम लोगों पर पड़ेगा।

Read More : गेहलोद: कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में जनता से किए गए किसी भी वादे को पूरा नहीं किया

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com