Breaking News

इकलौता यही देश बचेगा सुरक्षित तीसरे विश्व युद्ध के बाद, जानिये क्यों ?

Posted on: 10 Aug 2018 17:54 by Lokandra sharma
इकलौता यही देश बचेगा सुरक्षित तीसरे विश्व युद्ध के बाद, जानिये क्यों ?

स्विट्जरलैंड का नाम सुनते ही एक ही शब्द दिमाग में सबसे पहले उभरता है वो है भारतीयों का विदेशों में गड़ा काला धन. इसके बाद अगर स्विट्जरलैंड की दुनियाभर में सराहना होती है तो उसकी वजह है इस देश की खूबसूरती पर आज हम न काला धन की बात करेंगे न खूबसूरती की बल्कि हम बात करेंगे सुरक्षा की. आपको अंदाजा भी है कि इस बार अगर विश्व युद्ध हुए तो कौन से देश सुरक्षित बचेंगे. अगर अंदाज़ा नहीं है तो अब जान लीजिए कि अगले विश्व युद्ध में स्विट्जरलैंड पूरी तरह से सुरक्षित देश होगा.

इसकी पहली वजह है भौगोलिक स्थिति. दरअसल यूरोप से सटा ये देश तीन तरफ से ऊँचे पहाड़-पठार से घिरा है. बचा एक हिस्से पर सरकार का कंट्रोल कुछ ऐसा है कि युद्ध की स्थिति बनते ही इस रास्ते पर बने पुल-पुलियों को विस्फोट कर उड़ा दिए जाएंगे.

और तो और इस देश ने अपनी सुरक्षा के लिए ऐसे-ऐसे बंकर बनाए हैं कि उनपर बड़े हमलों का भी कोई असर नहीं होगा. दूसरी वजह यहां की सैन्य शक्ति है. यहां अलग से आर्मी का खास अस्तित्व नहीं है बल्कि हर घर के पुरुष सदस्य को अपने जीवन के 18 महीने आर्मी की ट्रेनिंग लेना अनिवार्य है. ट्रेनिंग के बाद वो सामान्य जीवन बिताते हैं. अगर जरूरत पड़े तो बहुत कम समय में ये देश मजबूत फ़ौज बन कर खड़ा हो जाएगा.

वहीं एक वजह यह भी है कि स्वीटजरलैंड उन देशों में से एक है जिसकी न किसी से दुश्मनी है और न ही किसी से दोस्ती, जिसका फायदा उसे मिलता रहता है. तो कुल मिलाकर बात इतनी सी है कि तीसरे विश्वयुद्ध से आपको सुरक्षित रहना है तो आपको स्वीटजरलैंड पहुँच जाना चाहिए.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com