बालों के लिए फायदेमंद है ये आवले का हेयर पैक, ऐसे बनाएं

शरीर के लिए आंवला काफी फायदेमंद माना जाता है यह हमरे शरीर में होने वाली कई बीमारियों को जड़ से मिटाता हैं इसके और कई लाभ होते हैं।

0
46
amlaa

शरीर के लिए आवला काफी फायदेमंद माना जाता है यह हमरे शरीर में होने वाली कई बीमारियों को जड़ से मिटाता हैं इसके और कई लाभ होते हैं। साथ ही ये बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसे खाने के साथ साथ त्‍वचा और बालों में लगा भी सकती हैं। ये बालों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसलिए आज हम आपको इसका हेयर पैक बनाने की विधि बताने जा रहे है। यह बालों को काला करने के साथ उसकी ग्रोथ भी बढ़ाता है।

  • आवला और शिकाकाई अगर आपके बाल कुछ ज्यादा ही झड़ रहे हैं या फिर आपके बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं तो आपको पेरशान होने की जगह बालों में आवला और शीकाकाई का पैक लगाना चाहिए। यह आपको बालों पोषण देने के साथ-साथ बालों की गंदगी को भी दूर करेगा। इससे आपके बालों की ग्राथ बहुत अच्छी हो जाएगी।

सामग्री –
2 चम्मच आवला पाउडर
2 चम्मच शिकाकाई पाउडर
4 चम्मच चाय की पत्ती का पानी

विधि –
सबसे पहले आप एक बर्तन में चाय की पत्ती को पानी के साथ उबालें। इसके बाद आपको इस पानी को ठंडा करें। पानी जब ठंडा हो जाए तो आपको इसे आवला के पाउडर और शिकाकाई पाउडर के साथ मिलाना है। इस पेस्ट को आप बालों की लेंथ और स्कैल्प पर जरूर लागाएं और 40 मिनट तक लगा रहने दें।बाद में जब आपके बालों से यह पैक छुड़ाना हो तब आप इसे ठंडे पानी से वॉश करेंवैसे आपको इस पैक के बाद बालों में शैंपू करने की जरूरत नहीं है। मगर, आप यदि कर भी लेती हैं तो इसमें कोई हर्ज नहीं है। हफ्ते में एक बार आपको यह हेयर पैक जरूर लगाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here