VICKS से होती हैं ये परेशानियां दूर, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

सर्दी-जुकाम और कफ होने की स्थ‍िति में भाप लेना रामबाण उपाय है।

0
116
vicks

अपने अभी तक विक्स को सिर्फ सर्दी, सरदर्द, ज़ुखाम के लिए ही सुना होता लेकिन आज हम आपको इससे होने वाले कई और फायदों के बारे में। वैसे तो सर्दी-जुकाम और कफ होने की स्थ‍िति में भाप लेना रामबाण उपाय है। ,आपको बता दे, विक्स आपके चेहरे और स्किन से जुड़ी कई परेशानियों से भी राहत दिला सकती है। आपको ये पता ही नहीं होता कि जिस विक्स को आप सिर्फ बीमारी में ही काम में लेते हैं इसके कुछ और उपयोग भी हैं जिनसे आप कुछ और अन्य परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

स्ट्रेच मार्क –
गर्भावस्था के दौरान तो स्ट्रेच मार्क होना स्वभाविक ही है। लेकिन इन्हें आसानी से रोकने का तरीका है विक्स वेपोरब के पास। इसमें प्रयुक्त होने वाली सामग्री जैसे नीलगिरी का तेल, देवदार की पत्त‍ियों का तेल,पेट्रोलेटम, कपूर आदि का मिश्रण त्वचा को नर्म बनाता है और मॉश्चर बनाए रखता है। यह स्ट्रेच मार्क कम घटाने में लाभदायक है।

सिरदर्द और माइग्रेन –
सिरदर्द के लिए तो विक्स जादुई रूप से असरकारी है। इसे बस माथे पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर में ही आप दर्द से राहत महसूस करेंगे।

सनबर्न –
धूप में निकलना है और सनबर्न से बचना भी है, तो विक्स का इस्तेमाल सबसे बेहतरीन तरीका है। बस इसे त्वचा पर लगाएं और फिर आराम से निकल जाएं धूप में। यह आपको सनबर्न के साथ गर्मी भरे एहसास से बचाएगा और ठंडक भी देगा।

पिंपल्स करे खत्म –
इसे हर रोज़ पिंपल्स पर दो-तीन बार लगाएं। लेकिन ये सिर्फ हल्के पिंपल्स पर ही असरदार होगा और सेंसिटिव स्किन वाले इसे अवॉइड करें।

पेट करे कम –
ये आपके टमी के फैट को भी कम करती है। इसके लिए समान मात्रा में विक्स, एल्कोहल, कॉर्नफ्लावर और बेकिंग पाउडर मिलाकर हर रोज़ फैट एरिया पर लगाएं और फिर किसी टाइट कपड़े से इस हिस्से को कस लें। दो हफ्ते तक ऐसा हर रोज़ करें, इस मिक्सचर को आप सेल्यूलाइट खत्म करने के लिए भी यूज़ कर सकती हैं।

नेल फंगस करे खत्म –
अगर आपको पैरों या हाथों की उंगलियों में फंगस की परेशानी हो, तो इन नाखूनों को अच्छी तरह काटने के बाद कुछ हफ्तों तक हर रोज़ विक्स इनपर लगाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here