Breaking News

ये मिसाइल करेगी लंबी मार, सफल रहा परीक्षण

Posted on: 14 Mar 2019 19:19 by Mohit Devkar
ये मिसाइल करेगी लंबी मार, सफल रहा परीक्षण

पाकिस्तान के आतंक के खिलाफ भारत अपनी ताकत को बढ़ाने में जुट गया है. भारत ने एक मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (एमपी-एटीजीएम) परीक्षण किया, जोकि वह सफल रहा. बताया जा रहा है कि, इस टैंक का इस्तेमाल भारतीय सेना के बॉर्डर सैनिक भी कर सकते हैं. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने देर रात को राजस्थान के मरूस्थल वाले इलाके में इस मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया.

बता दें कि, इस मिसाइल की रेंज करीब 2 से 3 किलोमीटर तक की है. जो भी दुश्मन इस मिसाइल के 3 किलोमीटर के दायरे में आएगा तो यह उसके लिए काफी घातक साबित होगी. इस मिसाइल की सबसे बड़ी खास बात तो यह है कि, इसे किसी भी जगह से लॉन्च किया जा सकता है. यानि इसके लिए किसी भी निश्चित जगह की जरूरत नहीं होगी. आसानी से ले जा सकने वाले इस मिसाइल से दुश्मन सेना के टैंक को भी ध्वस्त किया जा सकता है.

परीक्षण में इस मिसाइल ने दक्षता के साथ अपने लक्ष्य को भेदा दिया. मैन पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (एमपी-एटीजीएम) जैसे हथियार होने से दुर्गम जगहों पर भी दुश्मनों के टैंक और अन्य ठिकानों को उड़ाने में सेना को काफी मदद मिलेगी. साथ ही इसे इस मिसाइल को कंधे पर रखकर भी चलाया जा सकता है.

बता दें कि इससे पहले भी डीआरडीओ एमपी-एटीजीएम का सफल परीक्षण कर चुकी है. 12 मार्च को भी डीआरडीओ ने राजस्थान के पोखरण रेंज से तीसरी बार मल्टी बैरल रॉकेट प्रणाली पिनाक का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था. भारतीय सेना दुनिया की सबसे बड़ी और प्रमुख सेनाओं में से एक है. संख्या की दृष्टि से भारतीय थलसेना के जवानों की संख्या दुनिया में चीन के बाद सबसे अधिक है.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com