साइनस के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये मसाज

कई लोग इस दर्द से राहत के लिए दवा लेते हैं। हालांकि, इसके लिए कुछ खास मसाज हैं जिसके जरिए आप दर्द से आराम पा सकते हैं।

0
81
sinus

नई दिल्ली: साइनसाइटस का दर्द इससे जूझने वाले लोग ही समझ सकते हैं। जरा सी सर्दी-जुकाम से भी मरीज बेहद परेशान हो जाता है। सिरदर्द, खांसी, बुखार और सूजन से हाल बेहाल हो जाता है।

साइनसाइटस एक ऐसी कंडीशन है जिसमें ठंड या ऐलर्जी की वजह से साइनस में सूजन आ जाती है। कई लोग इस दर्द से राहत के लिए दवा लेते हैं। हालांकि, इसके लिए कुछ खास मसाज हैं जिसके जरिए आप दर्द से आराम पा सकते हैं।

साइनसाइटस के दर्द से मसाज आसानी से आराम दिला सकता है। इसके लिए आपको कुछ विशेष पॉइंट्स पर मसाज करने की जरूरत होती है। हमारे शरीर में साइनस की 4 जोडिय़ां होती हैं। यह चेहरे के अलग-अलग हिस्से में होते हैं। इनपर मसाज करना आपको दर्द और कंजेशन से आराम दिला सकता है।

फ्रंटल साइनस पॉइंट

फ्रंटल साइनस पॉइंट माथे के बीच में होता है। दोनों हाथों के इंडेक्स फिंगर और मिडिल फिंगर को माथे के दोनों साइड आइब्रो के ऊपर रखें और 30 सेकंड तक बाहर की ओर गोल बनाते हुए मसाज करें।

मैक्सिलरी साइनस

मैक्सिलरी साइनस चारों साइनस में सबसे बड़ा होता है। यह आपके नाक के ठीक बगल में चीक बोन्स के नीचे और जॉ लाइन के ऊपर होता है। अपने इंडेक्स फिंगर और मिडिल फिंगर से इस हिस्से पर उसी तरह उंगली घुमाते हुए 30 सेकंड तक मसाज करें।

स्फेनोइड साइनस

इसके लिए नाक ही हड्डी और आंखों के कोने के बीच वाले हिस्से में अपनी दोनों उंगलियों से मसाज करें। आप इन मसाज को दोहरा सकते हैं जब तक आराम न मिले। इसके अलावा आप भाप ले सकते हैं और गर्म कपड़े से सिकाई कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए अपने मन से कुछ ट्राई करने से बेहतर है कि आप किसी डॉक्टर से अपनी जांच कराएं। जांच करके वह आपको आपकी तकलीफ के हिसाब से बेहतर उपाय बताएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here