Breaking News

‘ब्यूटी विद ब्रेन’ का बेहतरीन उदाहरण है ये 10 महिला IAS-IPS ऑफिसर

Posted on: 05 Feb 2019 15:39 by Surbhi Bhawsar
‘ब्यूटी विद ब्रेन’ का बेहतरीन उदाहरण है ये 10 महिला IAS-IPS ऑफिसर

भारत की सिर्फ बॉलीवुड अभिनेत्रियां ही नहीं है जो बेहद खूबसूरत है। देश में ऐसी ही और भी महिलाएं है जो खूबसूरत होने के साथ-साथ देश की रक्षा भी कर रही है। आईएएस-आईपीएस अधिकारी की जिम्मेसारी बहुत चुनौतीपूर्ण होती है। इस दिशा में योग्य और क्षमता दोनों ही जरुरी है। आज हम आपको ऐसी ही 10 आईएएस-आईपीएस महिला ऑफिसर्स के बारे में बताने जा रहे है जो ब्यूटी विद ब्रेन का बेहतरीन उदाहरण है।

कंचन चौधरी भट्टाचार्य

kanchan chaudhary

1973 बैच की कंचन चौधरी भट्टाचार्य देश की पहली आईपीएस महिला अधिकारी बनीं। कंचन ने अमृतसर के गवर्नमेंट कॉलेज फॉर वुमन से ग्रैजुएशन की पढ़ाई की और दिल्ली की आईपी यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रैजुएशन करने के बाद साल 1973 में पहली बार सिविल सेवा की परीक्षा दी।

रिजू बाफना

Riju bafna

छत्तीसगढ़ में जन्मी रिजू बाफना यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2013 में 77 वीं रैंक हासिल कर 2014 में आईएएस अधिकारी बन गई। इन्होने अपनी ही बैच के आईएएस अधिकारी एवी प्रसाद से शादी कर ली।

मेरिन जोसेफ

Merin Joseph

मेरिन जोसेफ केरल कैडर की सबसे यंगेस्ट आईपीएस अधिकारी है। 2012 में 25 साल की उम्र में मेरिन ने यूपीएससी-आईपीएस परीक्षा पास की थी। दिल्ली मेजन्मी मेरिन ने सेंट स्टीफन कॉलेज से बीए और एमए किया है। 2015 में जोसेफ ने कोट्टयम के मनोचिकित्सक क्रिस इब्राहीम से शादी कर ली।

मीरा बोरवंकर

Meera Borwankar

पंजाबी परिवार से संबंध रखने वाली मीरा 1981 के बैच की आईपीएस अधिकारी है। मीरा महाराष्ट्र कैडर की पहली महिला आईपीएस अधिकारी हैं। दाउद इब्राहिम और छोटा राजन की गिरोह के सदस्यों को अरेस्ट करने के बाद इनका नाम सुर्खियों में आया। यह लेडी सुपरकॉप के नाम से भी जानी जाती हैं।

रोशन जैकब

Roshan jaicab

रोशन ने 2004 में UPSC की परीक्षा क्लियर की थीै। फिलहाल वह उत्तर प्रदेश में निदेशक खनन के पद पर तैनात हैै।

वंदना प्रेयसी

vandana preysi

वंदना 2003 बैच की आईएएस अधिकारी है। इन्होने दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से पढ़ाई पूरी की है। वंदना ऐसी महिला है जो बिहार में अपराध ख़त्म करने के लिए उठ खड़ी हुई। यह बिहार की सभी महिलाओं के लिए प्रेरणा है।

बी.चंद्रकला

B. Chandrakala

जनजाति परिवार से संबंध रखने वाली आंध्र प्रदेश में जन्मी चन्द्रकला उम्त्तर प्रदेश कैडर की 2008 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। फिलहाल वह उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में जिला मजिस्ट्रेट के पद पर सेवारत है।

संजुक्ता पाराशर

sanjukta Parashar

संजुक्ता पाराशर बहादुरी का दूसरा नाम है. 2006 बैच की IPS अफसर असम के सोनितपुर जिले में बतौर एसपी तैनात हैं। वह असम कैडर की पहली महिला आईपीएस अफसर हैं।

स्मिता सबरवाल

Smita Sabarval

2001 बैच की स्मिता ने 23 साल की उम्र में सिविल सेवा परीक्षा पास की थी। स्मिता देश की सबसे कम उम्र की महिला आईएएस अधिकारियों में एक हैं।

टीना डाबी

Teena Dabi

2015 में टीना ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा में टॉप किया था।

 

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com