Breaking News

गौतम के संन्यास के बाद ये पांच

Posted on: 07 Dec 2018 13:05 by Rakesh Saini
गौतम के संन्यास के बाद ये पांच

2011 में आईसीसी विश्व कप के हीरो और भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी गौतम गंभीर ने बीते दिनों अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। गंभीर के संन्यास लेने के बाद क्रिकेट की दुनिया में पहचान रखने वाले ये पांच खिलाड़ी भी संन्यास ले सकते हैं।

हरभजन सिंह ​:

भारतीय टीम के आॅफ स्पिनर हरभजन सिंह ने महज 18 साल की उम्र में भारतीय टीम के लिए पहला टेस्ट मैच खेला था। भज्जी ने आखिरी बार 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला था। टीम इंडिया से बाहर होने के बाद अब भज्जी घरेलू क्रिकेट में भी कम ही नजर आते हैं, वहां मैदान के बजाय आजकल कमेंटरी करते नजर आने वाला भारतीय टीम का यह टर्बनेटर अगर संन्यास की घोषणा करता है तो किसी के लिए हैरानी नहीं होगी।

इरफान पठान :

via

भारतीय टीम के खिलाड़ी इरफान पठान किसी जमाने में दिग्गज कपिल देव के उत्तराधिकारी समझे जाते थे। लेकिन इरफान का करियर चोट और लगातार फिटनेस समस्याओं के चलते पहले ही समाप्त हो गया। इन्होंने 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ एतिहासिक हैट्रिक फिर 2008 में पर्थ की विकेट पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने चमकदार खेल से सभी को प्रभावित करने वाले इरफान 2007 टी-20 विश्वकप विजेता टीम का भी हिस्सा थे। अब वे भी कमेंटेटर के रूप में नजर आते हैं।

युवराज सिंह :

via

गंभीर की ही तरह युवराज सिंह ने भी 2007 वर्ल्ड टी-20 और 2011 वन-डे विश्वकप में टीम इंडिया को वर्ल्ड चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी, लेकिन पिछले कुछ समय से युवी का बल्ला पूरी तरह शांत पड़ चुका है। उनके 2019 विश्वकप में खेलने की संभावना भी कम ही नजर आ रही है। गंभीर की ही तरह जल्द ही संन्यास की घोषणा कर दें तो हैरानी नहीं होनी चाहिए।

सुरेश रैना :

via

आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए पिछले साल भारतीय चयनकर्ताओं ने रैना की टीम इंडिया में वापसी कराई। मगर वे इस सुनहरे अवसर को भुनाने में पूरी तरह नाकाम रहे। नतीजतन उन्हें एक बार फिर टीम से बाहर होना पड़ा। अब घरेलू क्रिकेट में भी यह खब्बू बल्लेबाज कुछ खास करने में नाकामयाब ही साबित हो रहा। लिहाजा उनकी वापसी भी टीम इंडिया में मुश्किल लग रही है। खिलाड़ियों की तुलना में उनकी उम्र कम है, और हो सकता है कि इस वजह से रैना अभी संन्यास लेने का फैसला न करें।

अमित मिश्रा :

via

अमित मिश्रा को जब भी टीम इंडिया के लिए खेलने का मौका मिला है उन्होंने हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश की है। लेकिन इसे संयोग ही कहा जाएगा कि जब वह युवा थे तो टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले के रहते हुए उन्हें नियमित तौर पर टीम में जगह नहीं मिल पाई। अमित मिश्रा ने भारत के लिए 22 टेस्ट मैचों में 76 विकेट जबकि 36 वनडे में 64 विकेट झटक चुके हैं। टी20 इंटरनेशनल में भी 15 की बेहतरीन औसत से 10 मैचों में 16 विकेट हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com