Breaking News

बॉलिंग एक्शन से विवाद में रहे ये गेंदबाज

Posted on: 28 Jan 2019 17:40 by Rakesh Saini
बॉलिंग एक्शन से विवाद में रहे ये गेंदबाज

गेंदबाजों की एक्शन गेेंदबाजी के कई मामले सामने आए है। ​जिसके चलते उन्हें अंतरराष्ट्रीय टीम में गेंदबाजी के लिए उन पर बैन लगा दिया। सोमवार को भारतीय टीम के बल्लेबाज और पार्ट टाईम स्पीनर गेंदबाज अंबाती रायडू की एक्शन गेंदबाजी पर ICC ने बैन लगा दिया है। अब रायडू इंटरनेशनल क्रिकेट में गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे। सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच के दौरान संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के लिए उनकी शिकायत की गई थी। इसके ​बाद आईसीसी ने ये कदम उठाया। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है इससे पहले भी कई गेंदबाजों पर आईसीसी ने बैन लगाया है।

ये है प्रतिबंधित गेंदबाज

अकिला धनंजय

श्रीलंका के ऑफ-स्पिन गेंदबाज अकिला धनंजय को संदिग्ध रूप से गेंदबाजी करने का दोषी पाया गया था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की रिपोर्ट के अनुसार, धनंजय पर इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में संदिग्ध गेंजबाजी का आरोप लगा था।

मोहम्मद हफीज

पाकिस्तान के ऑफ स्पिनर मोहम्मद हफीज को श्रीलंका के खिलाफ खेले गए तीसरे वनडे मैच में संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन का दोषी पाया गया था। जिसके चलते हफीज को तुरंत प्रभाव से गेंदबाजी करने से प्रतिबंधित कर दिया। आईसीसी ने यह फैसला एक स्वतंत्र जांच के बाद लिया है। परीक्षण में हफीज का हाथ गेंदबाजी करते समय 15 डिग्री के आईसीसी के नियम से अधिक मुड़ता है। वह अप्रैल 2015 में बदले हुए गेंदबाजी एक्शन से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करते हुए आए थे। लेकिन कुछ ही महीनों बाद गाल में श्रीलंका के खिलाफ उन्हें एक बार फिर संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन का दोषी पाया गया था। जांच में पाया गया कि उनका गेंदबाजी एक्शन गलत है। उन्हें 24 महीनों में दूसरी बार गलत गेंदबाजी एक्शन का दोषी पाया गया था।

सईद अजमल

आईसीसी ने वनडे के नंबर-वन गेंदबाज और पाकिस्तान ऑफ स्पिनर सईद अजमल के गेंदबाजी करने पर बैन लगा दिया था। आईसीसी के इस बैन के बाद अजमल अब इंटरनेशनल क्रिकेट में गेंदबाजी नहीं कर पाए। अजमल पर अवैध गेंदबाजी एक्शन के चलते आईसीसी ने तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया था। अजमल का गेंदबाजी एक्शन शुरू से विवादों के घेरे में रहा था। सईद को गेंदबाजी के दौरान 15 डिग्री से अधिक कोहनी मोड़ने का दोषी पाया गया। इसके बाद आईसीसी ने कार्रवाई करते हुए तत्काल सस्पेंड कर दिया था।

श्रीलंका के खिलाफ गाले में खेले गए टेस्ट मुकाबले के दौरान फील्ड अंपायर्स ने अजमल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। उसके बाद से अजमल के गेंदबाजी एक्शन के टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया जाना पड़ा था। सात-आठ दिन तक चले टेस्ट के बाद उनके गेंदबाजी एक्शन को अवैध बताया।

क्या है 15 डिग्री का नियम?

आईसीसी के नियमों के अनुसार कोई भी बॉलर बॉलिंग करते समय कंधे के ऊपर हाथों के जाने के बाद सिर्फ 15 डिग्री तक अपनी कोहनी को मोड़ सकता है। यह नियम आईसीसी ने तब लागू किया जब उसे बायो मेकेनिक्स के एक्सपर्ट पैनल ने बताया कि हर गेंदबाज थोड़ा बहुत अपनी कोहनी को मोड़ता ही है।

Read More :- ICC ने रायडू पर लगाया बैन, अब नहीं कर पाएंगे गेंदबाजी

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com