इन ज्योतिषीय उपायों को करने से नहीं होता फायदा, होते हैं बड़े नुकसान

0
43
vastu shashtra

ज्योतिषीय उपायों पर आज भी कई लोगों का विश्वास हैं। अपने जीवन से परेशानियों को दूर करने और घर में सुख-समृद्धि पाने के लिए हम तमाम तरह के ज्योतिष उपायों को आजमाते हैं। लेकिन जिस प्रकार हमारे हाथ की सभी उंगलियां एक समान नहीं होती हैं उसी प्रकार हमारी कुंडली भी अलग होती है और हम पर बन रहे बूरे प्रभाव के उपाय भी अलग होते हैं। कई बार कुछ लोग बिना सलाह लिए ज्योतिषीय उपायों को आजमाते रहते हैं। जिस कारण उन्हें फायदे के जगह नुकसान का सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं कुछ ज्योतिष उपाय जिन्हें हर किसी को नहीं करना चाहिए।

1- सूर्य को कुंडली में सबसे ज्यादा खास माना गया हैं। कहा भी जाता हैं कि सूर्य ग्रहों का राजा हैं। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य का स्थान सातवें या आठवें भाव में मौजूद हैं तो ऐसे व्यक्ति को कभी भी तांबे का दान नहीं करना चाहिए। इससे धन और मान-सम्मान दोनों की हानि होती है।

2- चंद्रमा को भले ही सबसे शांत ग्रह हो लेकिन फिर भी इसके गलत उपाय आपको बड़ी परेशानियों का सामना करवा देता हैं। अक्सर कुंडली में चंद्रमा को शुभ बनाने के लिए मोती पहनने की सलाह दी जाती है, लेकिन कुंडली में चंद्रमा नीच का है तो मोती धारण करने के कुछ समय बाद ही वह व्यक्ति अवसाद और कुंठा ग्रसित हो जाता है। ऐसे में किसी योग्य ज्योतिष की सलाह लिए बिनो मोती धारण नहीं करना चाहिए।

3- ज्योतिषीय दृष्टि से दान करना काफी अच्छा बताया हैं। दान करना शुभ तो होता ही हैं लेकिन उच्च ग्रहों से संबंधित दान कभी भी नहीं करना चाहिए। अगर किसी की कुंडली में कोई ग्रह उच्च अवस्था में है तो उससे जुड़ा कोई भी दान नहीं करना चाहिए। ऐसा करना आपके ग्रहों की स्थिति बिगाड़ सकता हैं।

4- घर में मनी प्लांट लगाना वास्तु नजरिए से सही तो होता ही हैं लेकिन किसी की कुंडली में बुध ग्रह खराब स्थिति में होते हैं उन्हें कभी भी घर पर मनी प्लांट का पौधा नहीं लगाना चाहिए।

5- दिन के हिसाब से हर किसी व्यक्ति को वस्त्र के रंगों का चुनाव हमेशा फायदा नहीं करवाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में जो ग्रह शुभ स्थिति में नहीं हैं उनके रंग का कपड़ा पहनना अशुभ भी हो सकता है। कुंडली में मौजूद शुभ ग्रहों के अनुसार वस्त्र पहनना ही सहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here