झड़ते हुए बालों को रोकने के लिए ये हैं रामबाण उपाय, ऐसे करें इस्तेमाल

चवला फली, गंवार फली जैसी फलियां भी बालों की खूबसूरती लौटा सकती है।

0
59
hair

आज कल लड़का हो या लड़की सबको अपने बाल सुन्दर और आकर्षित चाहिए होते हैं। अच्छे बाल जहां एक ओर आपकी पर्सनैलिटी को निखारते हैं, वहीं दूसरी ओर आपकी शरीर की सुंदरता को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। लेकिन अगर आपके बाल झाड़ रहे हो तो आपको उतना ही बुरा लगता है। आज हम आपको ऐसी चीज़ बताने जा रहे हैं जिससे आपके बालों का झड़ना आप कुछ ही दिनों में रोक सकते हैं। आपको बता दे, अच्छे बाल जहां एक ओर आपकी पर्सनैलिटी को निखारते हैं, वहीं दूसरी ओर आपकी शरीर की सुंदरता को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। लेकिन अगर आपके बाल गिर रहे हो तो आपको उतना ही बुरा महसूस होता है।

इन लक्षण से जाने बाल कैसे हैं –

  1. दो मुंहे बाल।
  2. पतले बाल भी कमजोरी का लक्षण है।
  3. रूखे बाल।
  4. कमजोरी के कारण।
  5. उलझते हुए बाल।

ऐसे करें मजबूत –

  • हरी सब्जियां –
    जलजीरा, पालक, गोभी, मैथी और भिंडी जैसी सब्जियां और बीन्स आपके बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होती हैं। चवला फली, गंवार फली जैसी फलियां भी बालों की खूबसूरती लौटा सकती है।
  • नींबू –
    नींबू का रस बालों के लिए औषधि की तरह है जो कई सालों से इस्तेमाल में लाया जाता रहा है और इससे बालों की कई समस्याएं जैसे बालों का झड़ना, डैडरफ आदि से छुटकारा मिल सकता है। नींबू के रस में भारी मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंटस होते हैं जो आपके बालों को मजबूत बनाते हैं और झड़ने से रोकते हैं।
  • चुकुन्दर –
    चुकंदर बालों को झड़ने से रोकता है क्यों कि उसमें विटामिन सी, आयरन, विटामिन बी6, मैग्नीशियम और पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। सौ ग्राम चुकंदर में करीब डेढ़ ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर स्कैल्प्स में संक्रमण भी नहीं होने देता है।
  • अरंडी तेल के साथ नींबू का रस –
    2 बड़े चम्मच निम्बू के रस में आधा छोटा चम्मच अरंडी तेल लें। इसे बालों में अच्छी तरह से लगा लें। 30 से 35 मिनट बाद इसे शैम्पू और गुनगुने पानी से धो लें। इसे दो हफ्ते में एक बार लगाने से बालों का झड़ना रुक जाएगा।
  • नारियल पानी के साथ नींबू का रस –
    3 छोटा चम्मच नारियल पानी में 2 छोटा चम्मच निम्बू का रस मिलाएं। बालों को शैम्पू करने के बाद इस मिश्रण से बालों को धो लें। इसे बालों में 5 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद नार्मल पानी से धो लें। बालों की जड़ों को मजबूत करने के लिए इस मिश्रण को हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here