Breaking News

टीम इंडिया के इन 15 खिलाड़ियों में है कुछ अलग ही बात

Posted on: 05 Jun 2019 15:57 by shivani Rathore
टीम इंडिया के इन 15 खिलाड़ियों में है कुछ अलग ही बात

इंग्लैंड और वेल्स में चल रहा 12वां क्रिकेट वर्ल्ड कप में आज भारतीय टीम आज अपना पहला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी। दक्षिण अफ्रीका और भारतीय टीम दोनों को ही मैच जीतना महत्वपुर्ण है। भारतीय टीम अपना पहला मैच जीत के टूर्नामेंट में विजय शुरुवात करना चाहेगी और वही दूसरी तरफ विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका अपने तीसरे मैच में अपनी पहली जीत दर्ज करना चाहेगी।

रोहित शर्मा – भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा उनकी आक्रमक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते है। रोहित शर्मा बड़े स्कोर बनाने में भी सक्षम है। बता दे कि रोहित शर्मा ने वनडे में अभी तक 22 शतक लगा चुके है इनमें 3 दोहरे शतक और 9 बार 140 से ज्यादा रन बनाए है।

शिखर धवन – शिखर धवन रोहित शर्मा के साथ भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत दिलाते है। शिखर धवन का बल्ला आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और वनडे वर्ल्ड कप में जोर-शोर से चलता है। इन दोनों ही आईसीसी टूर्नामेंट में शिखर धवन का औसत 66 रनों का है।

विराट कोहली – भारतीय टीम के कप्तान और नंबर 1 बल्लेबाज विराट कोहली “रन मशीन” के नाम से जाने जाते है। विराट कोहली एक मैच वीनर के साथ भारतीय टीम के लिए अच्छे कप्तान भी साबित हुए है। बता दे कि विराट की कप्तानी में भारतीय टीम ने अभी तक 68 में से 49 वनडे मैच जीते है।

लोकेश राहुल – चार नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए भारतीय टीम में चुने गए राहुल ने प्रैक्टिस मैच में अपनी योगिता साबित कर चुके है। लोकेश राहुल का आईपीएल भी काफी अच्छा रहा है उन्होंने आईपीएल में 593 रन बनाए थे।

महेंद्र सिंह धोनी – इस खिलाड़ी के लिए जो बोले वो कम है। धोनी दुनिया के सबसे सफल कप्तान, सबसे अच्छे विकेटकीपर और एक शानदार मैच फिनिशर है। कई क्रिकेट पंडितो के अनुसार धोनी ही एक ऐसे खिलाड़ी है जो भारतीय टीम को वर्ल्ड कप जीता सकते है।

केदार जाधव – केदार जाधव भारतीय टीम में एक ऑलराउंडर एक तौर पर जुड़े है। केदार जाधव उनके साइड आर्म गेंदबाजी से बल्लेबाज को दिक्कत में डालते है। केदार जाधव एक विकेट टेकिंग गेंदबाज के अलावा एक मैच फिनिशर भी है उन्होंने एशिया कप और ऑस्ट्रेलिया में मैच फिनिश भी करे है।

विजय शंकर – भारतीय टीम के युवा ऑलराउंडर विजय शंकर को अम्बाती रायडू की जगह टीम में शामिल किया गया है। विजय शंकर ने अभी तक मात्र 9 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले है। विजय शंकर एक विकेट टेकिंग गेंदबाज, आक्रमक बल्लेबाज और एक अच्छे फेल्डर भी है।

रविंद्र जडेजा – अनुभवी ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों से ही भारतीय टीम को मैच जीता सकते है। रवींद्र जडेजा के नाम 151 वनडे इंटरनेशनल में 2000 से ज्यादा रन और 174 विकेट भी उनके नाम है।

हार्दिक पंड्या – वर्ल्ड कप में सबसे अच्छे ऑलराउंडर्स में से एक हार्दिक भारतीय टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हुए है। हार्दिक एक आक्रमक बल्लेबाजी करके अंतिम ओवरों में तेजी से रन बनाकर टीम को बड़े स्कोर तक पहुँचा सकते है।

दिनेश कार्तिक – भारतीय टीम में बैकअप विकेटकीपर के तौर पर शामिल दिनेश कार्तिक एक अच्छे विकेटकीपर के साथ-साथ एक शानदार फिनिशर भी है। दिनेश कार्तिक ने निदहास ट्रॉफी के अलावा भी कई मैच भारतीय टीम के लिए फिनिश करे है।

कुलदीप यादव – इस बार के वर्ल्ड कप में शामिल एक मात्र चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने उनकी गेंदबाजी की कई दिग्गजों ने भी प्रशंसा की है। कुलदीप यादव चाइनामैन गेंदबाज होने के कारण किसी भी विकेट पर विकेट चटकने में सक्षम है।

युजवेंद्र चहल – भारतीय टीम के लेग-स्पिनर गेंदबाज युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की जोड़ी की पूरी दुनिया में प्रशंसा हो चुकी है। युजवेंद्र चहल बल्लेबाज के हिसाब से गेंदबाजी करते है जिस कारण विकेट चटकाने में सफल रहते है।

भुवनेश्वर कुमार – शुरूआती ओवरों में अपनी स्विंग गेंदबाजी से शुरूआती सफलता दिलवाते है। भुवनेश्वर कुमार डेथ ओवर में भी काफी प्रभावशाली गेंदबाज साबित हुए है इसके अलावा कुमार अपने अनुभव का इस्तमाल करके अंतिम ओवरों में कम से कम रन भी बचा सकते है।

जसप्रीत बुमराह – दुनिया के नंबर 1 गेंदबाज जसप्रीत बुमराह एक खतरनाक गेंदबाज है। बुमराह को डेथ ओवर स्पेशलिस्ट भी माना जाता है। आपको ये बात जानकार हैरानी होगी की बुमराह हर 29वीं गेंद पर विकेट लेते है।

मोहम्मद शमी – पुरानी गेंद से भी रिवर्स स्विंग कराने में सक्षम शमी भारतीय टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकते है। शमी एक अनुभवी गेंदबाज भी है उन्होंने 2015 वर्ल्ड कप में भी 17 विकेट लिए थे।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com