लौंग घरेलु रसोई का एक अहम् हिस्सा है. दिखने में एकदम छोटी सी, लेकिन फायदे ऐसे जो बड़े से बड़े चीज को मात दे दे. लौंग के लिए यह कह सकते हैं कि ‘देखन में छोटे लगें असर करें गंभीर.’ आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लौंग देखने में भले ही छोटी सी हो लेकिन इसमें ऐसे गुण होते हैं तो बड़े-बड़े चीजों में नहीं होती है. लौंग में विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं. कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगर आप खाली पेट लौंग खाते हैं तो इससे आपके शरीर को कई सारे फायदे मिलेंगे. लौंग का स्वाद तीता जरूर होता है लेकिन इसके ऐसे- ऐसे फायदे हैं जिसके बाद खुद इसे खाना नहीं भूलेंगे.

सुबह खाली पेट लौंग खाने के फायदे

इम्युनिटी होगी बूस्ट

कोरोना वायरस महामारी के बाद से ही ज्यादातर लोग अपनी इम्युनिटी बूस्ट करने पर ज्यादा ध्यान देते हैं. बदलते मौसम, बरसात, विंटर सीजन में सर्दी, खांसी, जुकाम से बचना है तो आप रोजाना खाली पेट लौंग चबाने की आदत डाल दें. इससे आपके शरीर की इम्युनिटी बूस्ट हो जाएगी.

लिवर की सेफ्टी

लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है. क्योंकि यह अगर सही से फंक्शन करता है तो आपका शरीर ठीक रहता है. इसलिए आपको इस ऑर्गन का खास ख्याल रखने की जरूरत है. लौंग खाने से लिवर आपका एकदम हेल्दी रहता है.

मुंह की बदबू होगी दूर

मुंह की बदबू दूर के लिए भी लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एक तरह से माउथ फ्रेशनर का काम करती है. कई बार ऐसा होता कि मुंह ठीक से साफ नहीं होते हैं तो बदबू आने लगते हैं. ऐसे में लौंग का इस्तेमाल आपको इन सभी परेशानियों से निदात दिला सकता है. लौंग में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है. रोजाना सुबह लौंग चबाएंगे तो मुंह के कीटाणु मर जाएंगे और आप फ्रेश सांस लेंगे.

दांत दर्द
अगर अचानक से आपके दांत में दर्द उखड़ गया है तो आप लौंग का इस्तेमाल पेन किलर की तरह कर सकते हैं. दांत में जहां दर्द हो रहा है उस जगह पर लौंग का टुकड़ा दबा लें. जिससे दर्द कम हो जाए. क्योंकि लौंग बैक्टीरिया को आराम से मारता है. इससे कुछ घंटे में दर्द ठीक हो जाएगा.