कांग्रेस में दिनभर चली माथापच्ची, आखिर ‘गांधी‘ को ही चुना अध्यक्ष

0
74

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने पद से अपना इस्तीफा दे दिया था, तब से पार्टी अध्यक्ष का पद खाली पड़ा हुआ था। इसी को लेकर कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक हुई। इसमें लंबी जद्दोजहद के बाद पार्टी ने सोनिया गांधी को नया अंतरिम अध्यक्ष चुना है।

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि सोनिया गांधी हमारी नई अध्यक्ष होंगी। इससे पहले राहुल गांधी का इस्तीफा कांग्रेस ने स्वीकार कर लिया। कांग्रेस ने फैसला लिया है कि जब तक पार्टी को नया अध्यक्ष नहीं मिल जाता, तब तक श्रीमति गांधी अध्यक्ष बनी रहेंगी। बैठक के दौरान नए अध्यक्ष का फैसला किया जाना था, लेकिन कमेटी में कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर आम सहमति नहीं बनी, तो अंतरिम अध्यक्ष का चुनाव किया जा सकता है।

इससे पहले पार्टी दफ्तर के बाहर कार्यकर्ताओं ने एकत्रित होकर राहुल गांधी या प्रियंका गांधी को अध्यक्ष बनाने की मांग को लेकर नारेबाजी की। सूत्रों के मुताबिक पार्टी के नए अध्यक्ष को लेकर मुकुल वासनिक, मल्लिकार्जुन खड़गे, सुशील कुमार शिंदे का नाम सबसे आगे चल रहा है। हालांकि अध्यक्ष पद की प्रक्रिया के लिए पार्टी ने पांच ग्रुप बनाए थे, जो अपने-अपने विचार पार्टी फोरम रखेंगे।

पांच ग्रुप में इन नेताओं को किया शामिल

वेस्ट जोन: गुजरात, दादर नगर हवेली, दमनदीप, गोवा, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मुम्बई और राजस्थान शामिल हैं। इस जोन में राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, गौरव गोगाई, गुलाम नबी आजाद, मोतीलाल वोरा, एके एंटनी, सिद्दरामैया, जितिन प्रसाद, कुलदीप विश्नाई और श्रीनिवासन बी वी शामिल हैं।

ईस्ट जोन: सोनिया गांधी, तरुण गोगोई, सुष्मिता देव, कुमारी शैलजा, केसी वेणुगोपाल, जितेंद्र सिंह, आरपीएन सिंह, पीएल पुनिया, दीपेंद्र हुड्डा, शक्तिसिंह गोहिल शामिल हैं। इस जोन में देश के बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल शामिल है।

नाॅर्थ जोन: प्रियंका गांधी, अविनाश पांडे, रजनी पाटिल, पी चिदंबरम, ज्योतिरादित्य सिंधिया, पीसी चाको और आशा कुमारी शामिल है। जोन में दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, चंडीगढ़, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश राज्य आते हैं।

नाॅर्थ ईस्ट जोन: अम्बिका सोनी, अरूण यादव, अहमद पटेल, हरीश रावत, दीपक बाबरिया, मीरा कुमार, ओमान चांडी और सचिन राव शामिल हैं। जोन में अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, मेघालय, सिक्किम और त्रिपुरा शामिल है।

साउथ जोन: मनमोहन सिंह, राजीव सचदेवा, आनंद शर्मा, मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला, राजीव साठव, अधीर रंजन चैधरी शामिल हैं। इसमें आंध्र प्रदेश, कर्णाटक, केरल, तेलंगाना, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और पुदुचेरी शामिल है।

इधर, पार्टी सूत्रों के अनुसार इस बैठक में सभी नेताओं से अध्यक्ष पद के लिए अलग-अलग राय ली जाएगी। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था, तब से अब तक कांग्रेस अपने अध्यक्ष पद के लिए उपयुक्त व्यक्ति नहीं तलाश पाई।पार्टी के नए अध्यक्ष को लेकर मुकुल वासनिक, मल्लिकार्जुन खड़गे, सुशील कुमार शिंदे का नाम सबसे आगे है। कांग्रेस नेता और राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि कांग्रेस नेता भी चाहते हैं कि अध्यक्ष पद पर जल्दी से जल्दी फैसला लिया जाए।

इससे पहले पार्टी के वरिष्ठ नेता और पंजाब सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पहले पार्टी अध्यक्ष की जिम्मेदारी किसी युवा नेता को सौंपने की बात कही थी। हालांकि बाद में उन्होंने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को अध्यक्ष बनाए जाने की मांग की थी। कांग्रेस के कई दूसरे नेता भी अध्यक्ष पद के लिए प्रियंका के नाम की पैरवी कर चुके हैं।

पार्टी के नए अध्यक्ष को लेकर मुकुल वासनिक, मल्लिकार्जुन खड़गे, सुशील कुमार शिंदे का नाम सबसे आगे है। कांग्रेस नेता और राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि कांग्रेस नेता भी चाहते हैं कि अध्यक्ष पद पर जल्दी से जल्दी फैसला लिया जाए। इससे पहले पार्टी के वरिष्ठ नेता और पंजाब सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पहले पार्टी अध्यक्ष की जिम्मेदारी किसी युवा नेता को सौंपने की बात कही थी। हालांकि बाद में उन्होंने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को अध्यक्ष बनाए जाने की मांग की थी। कांग्रेस के कई दूसरे नेता भी अध्यक्ष पद के लिए प्रियंका के नाम की पैरवी कर चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here