Breaking News

लोकसभा चुनाव: इस बार नतीजों में हो सकती है देरी, ये है कारण | Lok Sabha Elections 2019: Results may be Delayed…

Posted on: 08 May 2019 12:25 by Surbhi Bhawsar
लोकसभा चुनाव: इस बार नतीजों में हो सकती है देरी, ये है कारण | Lok Sabha Elections 2019: Results may be Delayed…

लोकसभा चुनाव अब अपने आखिरी दौर में पहुंच गया है। आखिरी दौर में भी नेताओं का प्रचार-प्रसार चरम पर है। बुधवार को राजधानी दिल्ली में वोटरों को साधने के लिए तमाम दिग्गज जुटेंगे। छठे चरण में 7 राज्यों की कुल 59 सीटों पर वोटिंग होनी है। चुनाव के आखिरी दौर में पहुंचने पर अब जनता की निगाहें नतीजों पर टिकी हुई है लेकिन आपको दे कि इस बार चुनाव नतीजों में देरी हो सकती है।

उपचुनाव आयुक्त सुदीप जैन ने बताया कि इस बार चुनावी नतीजों में कुछ देरी हो सकती है। नतीजे इस बार 4-5 घंटे देरी से आ सकते हैं। इसकी बड़ी वजह ये है कि ईवीएम के वोटों से वीवीपैट का मिलान किया जाना है, जिसमें थोड़ा ज्यादा वक्त लगेगा. गौरतलब है कि चुनाव के नतीजे 23 मई को आने वाले है।

चुनाव में ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल

इस बार लोकसभा चुनाव में ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीनों का भी इस्तेमाल किया गया है, जिससे वोट डालने पर पर्ची भी निकली है। ऐसे में वोटों की गिनती के समय ईवीएम में पड़े वोटों से पर्चियों का मिलान भी किया जाएगा। ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतों के बाद चुनाव आयोग ने ईवीएम के साथ वीवीपैट लगाने का फैसला किया था।

SC ने किया इनकार

50 फीसदी ईवीएम और वीवीपैट की पर्चियों के मिलान को लेकर 21 विपक्षी दलों की याचिका पर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई थी। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने ऐसी प्रक्रिया अपनाने से इनकार कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट का ये फैसला un 21 विपक्षी दलों के लिए झटका था जिन्होंने यह याचिका लगाई थी।

त्रिपुरा में दोबारा होगा मतदान

त्रिपुरा वेस्ट लोकसभा सीट के 168 बूथ पर 12 मई को दोबारा मतदान होगी। दरअसल, चुनाव आयोग ने इस बूथ पर चुनाव को रद्द कर दिया है। आयोग ने इस सीट पर खराब कानून व्यवस्था का हवाला देकर यहां हुए मतदान को अवैध करार दिया। इस सीट पर 11 अप्रैल को वोट डाले गए थे।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com