चावल खाने के हैं इतने फायदें कि कभी मुंह नहीं फेर पाएंगे आप

चावल में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो कि शरीर को भरपूर ऊर्जा देने का काम करता है। चावल से प्राप्त ऊर्जा उपापचय की क्रिया को भी नियमित रखता है।

0
67

चावल को हममे से ज्यादातर लोग केवल स्वाद के लिए ही खाते ही और कई लोग तो चावल इस डर से ही नहीं खाते की कहीं वे मोटे ना हो जाए। लेकिन आज हम आपको चावल के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप कभी भी चावल से मुंह नहीं फेर पाएंगे।

1- चावल में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो कि शरीर को भरपूर ऊर्जा देने का काम करता है। चावल से प्राप्त ऊर्जा उपापचय की क्रिया को भी नियमित रखता है।

2- चावल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद भोजन है। इसमें कोई हानिकारक फैट नहीं होता हैं।

3- चावल में सोडियम की मात्रा न के बराबर होती है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए चावल सबसे अच्छा पदार्थ है।

4- दस्त में गीला चावल खाना बतौर दवा इस्तेमाल किया जाता हैं। चीन में भी एक अच्छे और पचने में आसान खाद्य पदार्थ के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

5- चावल के माड़ को ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। ये त्वचा संबंधी कई तरह की बीमारियों में फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण झुर्रियों को आने से रोकता है और ढलती उम्र के प्रभाव से दूर रखता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here