दुनिया का ऐसा पेड़ जो इंसानों की तरह Tweet कर देता है हर पल की जानकारी

0
225

दुनियाभर में कई तरह के पेड़ पे जाते हैं. वहीं इतने सारे पेड़ होने के बावजूद भी कोई भी पेड़ इंसानों की तरह एक भी शिकायत नहीं करते हैं. चाहे कैसा भी मौसम हो पेड़ अपनी जगह बिलकुल आराम से रहते हैं. मैसाचुसेट्स के पीटरसम के हॉवर्ड जंगल में एक ऐसा पेड़ है जो अपनी जिन्दगी के बारे में लोगों को बताता है। यह पेड़ मौसम के बारे में पल-पल की जानकारी ट्वीट करके देता है. आज हम आपको इसी पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते इस पेड़ की खासियात.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस पेड़ का नाम लाल ओक है और यह मैसाचुसेट्स के पीटरसम के हॉवर्ड जंगल में स्थित. यह पेड़ गर्म हवाओं और मौसम के बारे में ट्वीट करके जानकारी देता है. इस पेड़ का ट्विटर अकाउंट भी हो जिसका हैंडल @awitnesstree है.

इस पेड़ ने 22 जुलाई को ट्वीट किया कि, ‘कल बहुत गर्मी थी. कल का तापमान 27 डिग्री था. मेरे ख्याल से यह इस साल का 24वां सबसे गर्म दिन था.’ यह पेड़ 17 जुलाई 2019 से ट्वीट करता आ रहा है. इस पेड़ ने खुद को इंटरनेट पर सबसे पुराने जीवित जीवों में से एक के रूप में पेश किया है.

बता दें कि, यह पेड़ करीब 85 फीट उंचा है. सिर्फ इतन्का ही नहीं यह पेड़ इस जंगल का सबसे पुराना पेड़ भी है. 1938 में भयंकर तूफान आया था जिसकी रफ़्तार करीब 186 मील प्रति घंटे थी। उस तूफान में यह जंगल बर्बाद हो गया था. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इस पेड़ में कई सारे सेंसर्स लगे हैं जो एक बॉट को डाटा देते हैं और उसके बाद बॉट ही ट्वीट करता है. इसी लके चलते इस पेड़ ने 24 जुलाई को भी तवीत किया था कि उसकी जड़ों की चौड़ाई 1.5 मिमी तक बढ़ गई है.

इस पेड़ में कई तरह के अलग-अलग सेंसर्स लगाए हैं जो हफ्ते में करीब छह बार अपना डाटा देते हैं. इस पेड़ में एक सेंसर ऐसा भी है जो पेड़ और जंगल में पानी की मात्रा बताता है और साथ ही इस सेंसर से इस बात की भी जानकारी मिलती है कि सूखे की स्थिति में यह पेड़ कैसे जिंदा रहेगा. इस पेड़ में कुछ ऐसे सेंसर्स भी लगे हैं जो मौसम का बिलकुल सटीक अनुमान भी बताते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं इस पेड़ में एक कैमरा भी लगा हुआ है. जो अपने आस पास होने वाली सभी प्रतिक्रियाओं पर नज़र रखता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here