Breaking News

Women Day : टुसी जिद से बनी दुनिया की पहली महिला पर्वतारोही World’s first female climber made by Tusi Jid

Posted on: 08 Mar 2019 08:23 by Pawan Yadav
Women Day : टुसी जिद से बनी दुनिया की पहली महिला पर्वतारोही  World’s first female climber made by Tusi Jid

जिद और लगन से हर कठिनाइयों से पार पाया जा सकता है। ऐसा ही कुछ टुसी अनित शाह ने कर दिखाया। टुसी ने हजारों कठिनाइयों से जूझते हुए माउंटेनिंग में विश्व रिकाॅर्ड बनाया है। माउंट फतह करने के लिए हिम्मत और जज्बा होना बहुत जरूरी होता है और टुसी ने तमाम परेशानियों को धूल चटाते हुए नया इतिहास रच दिया था। टुसी माउंट थलय सागर (6904) फतह करने वाली दुनिया की पहली महिला पर्वतारोही हैं।

दुनियाभर में ये कारनामा अब तक कोई महिला नहीं कर पाई है। इतना ही नहीं, टुसी के नाम पर एवरेस्ट व कंचनजंगा पर्वत चढ़ने वाली पहली महिला होने का राष्ट्रीय रिकाॅर्ड भी दर्ज है। उन्होंने 2013 में एवरेस्ट और 2014 में कंचनजंगा माउंटेन पर तिरंगा फहराया था।

21 साल की यह खूबसूरत लड़की बनी दुनिया की सबसे युवा अरबपति

हाल ही में फोब्र्स से जारी की गई लिस्ट में काइली जेनर ने दुनिया के सबसे युवा अरबपति की श्र्रेणी में पहले पायदान पर अपना स्थान बना लिया है. 21 वर्षीय काइली जेनर ने तीन साल पहले कॉस्मेटिक्स से बिजनेस की शुरुआत की थी. टॉप मॉडल किम कार्दशियन की फैमिली मेंबर है. काइली ने सबसे युवा अरबपति की लिस्ट से जुकरबर्ग को भी पिछे छोड़ दिया है. अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोफ इस लिस्ट में पहले नंबर पर है.

View this post on Instagram

SETTING POWDERS by @kyliecosmetics launching March 7th💗

A post shared by Kylie (@kyliejenner) on

भारत से मुकेश अंबानी भी दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में 13वें स्थान पर है. फोब्र्स की लिस्ट में मुकेष अंबानी भारत के 106 अरबपतियों में सबसे आगे है. इस लिस्ट में विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेम जी 36 वें स्थान पर हैं. एचसीएल के को-फाउंडर षिव नाडर 82वें स्थान पर और आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन और सीईओ लक्ष्मी मित्तल 91 वें स्थान पर है. पंजाबी सिंगर दिलजीत दोसांझ काइली जेनर के बहुत बड़े फैन हैं. काइली जेनर कम उम्र में ही अपने दम पर इतना बड़ा स्थान बना पाई हैं.

दिलचस्प बात यह है कि काइली जेनर ने इस मामले में फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग को भी पीछे छोड़ दिया है. बता दें कि, आज इंटरनेशनल वुमनस डे है और आज इस खास अवसर पर काइली जेनर जैसी लड़कियों को खास जोश मिलता है.

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com