महिलाओं ने नमाज पढ़ने की मांगी इजाजत, तो सुप्रीम कोर्ट ने कही ये बात | Women Files Plea in Supreme Court to let Women Offer ‘Namaz’ Inside Mosques

0
33
muslim woman

मुस्लिम समाज में तीन तलाक का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि महिलाओं द्वारा मस्जिद में नमाज पढ़ने की अनुमति मांगने का मामला सामने आया है। सुप्रीम कोर्ट ने महिलाओं के मस्जिद में नमाज पढ़ने की याचिका पर केंद्र सरकार समेत राष्ट्रीय महिला आयोग, सेंट्रल वक्फ काउंसिल और ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड को नोटिस थमाया है।

दरअसल, एक मुस्लिम दंपत्ति ने मुस्लिम महिलाओं पर मस्जिद में नमाज पढ़ने पर रोक गैरकानूनी और असंवैधानिक बताते हुए महिलाओं के मस्जिद में नमाज पढ़ने की अनुमति की याचिका सुप्रीम कोर्ट में दर्ज की थी।

मुस्लिम दंपत्ति की इस याचिका के अनुसार, मुस्लिम ग्रंथ कुरान और हदीस में लिंग के आधार पर कोई भेदभाव नहीं है। इस तरह की रूढिवादी परंपरा महिलाओं की गरिमा के भी खिलाफ है, पुरुषों की तरह महिलाओं का भी इबादत करने का संवैधानिक अधिकार है।

याचिका के मुताबिक, जमात-ए-इस्लामी और शिया समुदाय के फिरकों में ही मुस्लिम महिलाओं को मस्जिद में नमाज पढ़ने की इजाजत है जबकि सुन्नी समुदाय के कई फिरको में इसकी मनाही है और जहां मुस्लिम महिलाओं को नमाज के लिए मस्जिद में जाने की इजाजत है वहां उनके लिए अलग जगह है।

Read more : SC से मायावती को बड़ा झटका, नहीं कर सकती चुनाव प्रचार | SC shocks Mayawati

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here