Breaking News

आतंक के आका ‘मसूद’ का पूरा परिवार खेलता है खूनी खेल

Posted on: 02 May 2019 18:50 by Surbhi Bhawsar
आतंक के आका ‘मसूद’ का पूरा परिवार खेलता है खूनी खेल

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की बुधवार को एक बड़ी कूटनीतिक जीत हुई है जिससे भारत की साख अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और ज्यादा बढ़ गई है। संयुक्त राष्ट्र ने जैश-इ-मोहम्मद के सरगाना आतंकी मसूद अजहर को वैश्विकआतंकी घोषित कर दिया है। गौरतलब है कि भारत पिछले एक दशक से मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित कराने में जुटा हुआ था।

पाकिस्तान की शरण में मसूद

आतंकी मसूद अजहर फिलहाल पाकिस्तान की शरण में है और वहीं से अपने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद को संचालित करता है और आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देता है। जैश-ए-मोहम्मद पाक अधिकृत कश्मीर में एक सक्रिय आतंकवादी संगठन है।

कौन है मसूद अजहर?

मसूद अजहर का जन्म 10 जुलाई 1968 को बहावलपुर पाकिस्तान में हुआ था। अजहर का पिता अल्लाह बख्श शब्बीर एक सरकारी विद्यालय में प्राध्यापक थे और उसका परिवार डेयरी और पोल्ट्री के कारोबार से जुड़ा था। मसूद अजहर की पढ़ाई बानुरी नगर, कराची के जामिया उलूम उल इस्लामिया नामक मदरसे से हुई और यही पर वह रकत-उल-अंसार नामक संगठन के संपर्क में आया। यह संगठन उस वक्त अफगानिस्तान में सक्रिय आतंकी संगठन था।

अजहर को हरकत की उर्दू भाषा की पत्रिका साद-ए-मुजाहिद्दीन और अरबी भाषा की सावत एक कश्मीर का संपादक बना दिया गया था। इसके बाद अजहर हरकत उल संसार का मुख्य सचिव बना और नई भर्तियां करने लगा। खास बात तो ये है कि मसूद अपने परिवार में अकेला नहीं है जो आतंकी गतिविधियों को अंजाम देता हो बल्कि उसका परिवार खूनी खेल को स्न्जाम देता है। मसूद अजहर के 5 भाई और 6 बहनें हैं।

ये है मसूद का पूरा परिवार

अजहर की पत्नी का नाम शाजिया है। उसके दो बेटे है वलिउल्लाह और अब्दुल्ला। अब्दुल्ला अफगानिस्तान और जम्मू -कश्मीर में आतंकी गतिविधियों में सक्रिय रहा है. वहीं वलिउल्लाह जेहाद की ट्रेनिंग ले रहा है। मसूद अजहर का बड़ा भाई मोहम्मद ताहिर अनवर अस्कारी अफेयर्स का कमांडर है। इसका बड़ा बेटा अफगानिस्तान में है।

अजहर का दूसरा बड़ा भाई मोहम्मद इब्राहिम अजहर है और वह अफगान ऑपरेशन की देखरेख करता है। इसके भी दो बेटे है उस्मान और उमर। दोनों ही जम्मू और कश्मीर में मारे गए। दो बेटों की मौत के बाद इब्राहिम ने हुजाइफा नाम के एक लड़के को गोद लियाऔर इसने बहवालपुर में मरकज-उस्मान-ओ-अली में जेहाद की ट्रेनिंग ली।

इसके अलावा मसूद अजहर का छोटा भाई अब्दुल राउफ जैश-ए-मोहम्मद का ऑपरेशनल हेड है। इसके 4 बेटे और 2 बेटियां हैं। अजहर का एक और छोटा भाई तल्हा सैफ भी है, जिसकी पत्नी ब्रिटिश है। इसके 3 बेटे और 1 बेटी हैं। तल्हा सैफ के बाद एक और भाई है मोहम्मद अम्मर, जिसके 1 बेटे और 1 बेटी है।

बहनें और बहनोई

मसूद अजहर के पांच भाइयों के अलावा 6 बहनें भी हैं। इनमें सबसे बड़ी बहन का नाम जहारा बीबी है। इसके पति का नाम हाफिज जमील है, जो बहावलपुर में ही रहता है और मरकाज सुब्हान-अल्लाह संगठन चलाता है।

इसके बाद आती है अब्दा बीबी, जिसकी शादी मोहम्मद तायूब से हुई। राबिया बीबी मसूद अजहर की एक और बहन है, जिसके पति का नाम अब्दुल राशिद है। वह बहावलपुर में मरकज उस्मान-ओ-अली में ट्रेनिंग का काम देखता है।

बहनों में चौथे नंबर पर आती है सादिया बीबी, जिसकी शादी युसूफ अजहर से हुई जो बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद मरकज का नेतृत्व करता है। इसके बाद आती है साफिया बीबी है, जिसका पति अनस है। ये उस्मान-ओ-अली के नाम से एक संगठन चलाता है। छठे नंबर पर आती है सोमायरा बीबी है। जिसका पति मंसूर अहमद है और वह उस्मान-ओ-अली के डिफेंस विंग का कामकाज देखता है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com